बिजनेस न्यूज चैनलों के मार्केट एक्सपर्ट्स पर सेबी का छापा, मचा हड़कंप

मार्केट रेगुलेटर सेबी (सेक्युरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया) ने बिजनेस न्यूज चैनलों के मार्केट एक्सपर्ट्स टीम से संबंधित कुल छह लोगों के देश भर के कई ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है. इन पर आरोप है कि ये लोग जिस शेयर को दर्शकों को रिकमेंड करते थे, उसे पहले ही भारी मात्रा में खरीद लेते थे. जब आम निवेशक इनकी सलाह मान खरीदारी करता था तो बढ़े हुए शेयर से प्राफिट बुक कर ये विशेषज्ञ निकल लेते थे.

सेबी की टीम ने सर्च के दौरान काफी कुछ जब्त किया है. ये छापेमारी चैनल पर प्रकट होने वाले एक्सपर्ट्स के आफिसों व घरों पर की गई है.

बताया जा रहा है कि शेयर मार्केट में फिक्सिंग कर लाभ कमाया जाता है. इसी सूचना पर जयपुर, कोलकाता, नोएडा और पुणे में छापेमारी की गई. छापे में क्या कुछ मिला है, इसकी जानकारी अभी बाहर नहीं आ पाई है.

सेबी की टीम ने कई इनपुट्स, अपने सर्विलांस सिस्टम और इंटरनल एलर्ट सिस्टम के जरिए पक्के सुबूत मिलने के बाद छापे का अभियान चलाया. जी बिजनेस समेत कई न्यूज चैनलों पर आने वाले एक्सपर्ट्स और इनकी बातों पर लगातार नजर रखी जा रही थी. इनकी गतिविधियां भी सेबी टीम की राडार पर थीं. ये एक्सपर्ट बिजनेस चैनलों पर आने से पहले उस कंपनी के शेयर में भारी खरीद कर लेते थे जिसके बारे में ये रिकमंडेशन चैनल पर करने वाले होते थे. जब इनवेस्टर इन शेयरों को भारी मात्रा में खरीदते थे तो ये लोग बढ़े हुए शेयरों को बेचकर प्राफिट बुक करते हुए निकल लेते थे. ऐसा करना सेबी के नियमों के तहत अपराध होता है.

सेबी की टीम ने इन मार्केट एक्सपर्टस और चैनल से जुड़े लोगों के फोन, लैपटाप, डेस्कटाप, टैबलेट, हार्ड डिस्क आदि को जब्त कर लिया है. आगे की जांच के लिए इन जब्त की गई चीजों के मेल, डाटा, दस्तावेज आदि को हासिल कर छानबीन की जाएगी.

फिलहाल इस मामले को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चाओं का बाजार गरम है. देखें ये स्क्रीनशॉट-

ये भी सुनें-



भड़ास का ऐसे करें भला- Donate

भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849



One comment on “बिजनेस न्यूज चैनलों के मार्केट एक्सपर्ट्स पर सेबी का छापा, मचा हड़कंप”

  • Tilak gandhi says:

    I have enough reasons to believe that Anil Singhwi is a fraudster, who was hand in glove with GNFC operator. See on U tube. He strongly recommende
    D at 780/- . Today it is 560/-. It was not guess, it was deliberate and malafide action by Anil Singhwai.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *