अजमेर बोर्ड की ‘कैरियर’ काउंसिलिंग

हमारे राजस्थान के अजमेर नामक शहर में प्रदेश सरकार के तहत एक संस्थान है। नाम है- माध्यमिक शिक्षा बोर्ड। कई सालों से इसका मुख्य काम है- बोर्ड कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षाओं का आयोजना करना, उनकी कॉपी चेक करवाना और परीक्षा परिणाम घोषित करना। बोर्ड की कार्य प्रणाली कैसी है और यह कॉपी चेक करवाने में कितनी सावधानी बरतता है, यह बताने की जरूरत नहीं है। इस पर किसी और दिन बात करेंगे।

18 सितम्बर, 2014 को मैं बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in देख रहा था। वेबसाइट के सबसे नीचे लिखा है- कैरियर परामर्श सामग्री। ‘कैरियर’ शब्द पढ़कर मुझे आश्चर्य हुआ। खैर, इसके बारे में सबके अलग-अलग तौर-तरीके हैं। कोई करिअर लिखता है तो कोई कॅरियर। कहीं-कहीं करिअॅर भी लिखा मिल जाता है। जितने लोग, उतने मत। अंग्रेजी शब्द के हिंदी उच्चारण में मतभेद हो सकते हैं, लेकिन इन दिनों शायद बोर्ड के कुछ अति-बुद्धिजीवी कर्मचारियों ने अंग्रेजी की स्पेलिंग भी शुद्ध देसी अंदाज में लिखनी शुरू कर दी है। कैरियर परामर्श सामग्री वाले लिंक पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलता है। इस पर लिखा है- CARIER COUNCLING MATERIAL. हमने तो अब तक करिअर की स्पेलिंग career ही पढ़ी थी। इसी तरह काउंसलिंग की स्पेलिंग भी दुनिया से न्यारी है।

संभवतः बोर्ड के महान बुद्धिजीवी लोग विद्यार्थियों का भविष्य उज्ज्वल बनाने के साथ ही अब अंग्रेजी का भविष्य उज्ज्वल बनाने में जुटे हैं। मेरा माननीय मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री जी से निवेदन है कि जिस किसी ने भी अंग्रेजी की इन नई स्पेलिंग का आविष्कार किया है, उनकी प्रतिभा का सम्मान किया जाना चाहिए और संभव हो तो उन्हें अमेरिका में होने वाली स्पेलिंग प्रतियोगिता में भेज दिया जाना चाहिए। साथ ही कैंब्रिज और ऑक्सफोर्ड से भी विनती है कि इन महान लोगों को बिना विलंब किए अपने यहां बुला लीजिए। इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा, बल्कि कुछ न कुछ सीखने को ही मिलेगा। बोर्ड कर्मचारी कृपया बधाई स्वीकार करें।

 

राजीव शर्मा, संचालक ब्लॉगः गांव का गुरुकुल।

  • भड़ास की पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए आपसे सहयोग अपेक्षित है- SUPPORT

 

 

  • भड़ास तक खबरें-सूचनाएं इस मेल के जरिए पहुंचाएं- bhadas4media@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *