शेषमणि शुक्ला-
पत्रकार स्वर्गीय अरुण पांडेय जी को राष्ट्रीय सहारा ने जिस तरह याद किया, उदाहरण है हर मीडिया हाउस के लिए।
दिलीप चौबे-
अरुण पांडेय को हम क्यों याद करें..?
हमारे लिए या हम जैसे बहुत से साथियों के लिए अरुण पांडेय लगभग चार दशक पुराने अजीज थे, एक ऐसे अजीज जिसकी आंखों में भारतीय समाज के क्रांतिकारी रूपांतरण का सपना था..! लेकिन आज के बहुत से मीडिया मित्र ये पूछ सकते हैं कि अरुण पांडेय को हम क्यों याद करें..? प्रिंट मीडिया से विजुअल मीडिया में जाने के बाद भी वे न तो उस माध्यम का कोई ऐसा चमकता हुआ चेहरा थे जिसे आज मीडिया में ग्लैमर कहा जाता है। वहाँ भी वह पर्दे के पीछे वाले नेपथ्य के निर्देशक ही बने रहे जिसे आम दर्शक न जानता है न पहचानता..!
और इसी फ़र्क की वजह से अरुण पांडेय याद किये जाने चाहिए जिसके लिए हमें सिर्फ उनकी पत्रकारिता नहीं उनकी पृष्ठभूमि को जानना पड़ेगा जिसका रिश्ता सीधे इलाहाबाद से जुड़ता है। बिना उस अस्सी के दशक के इलाहाबाद का जिक्र किये अरुण को शायद अधूरे ढंग से ही याद करना होगा..! मैं इलाहाबाद 1979 में आया और अरुण मेरी जानकारी में 81 में। पूरब का ऑक्सफोर्ड कहे जाने वाले इस विश्वविद्यालय की छात्र राजनीति उस समय कई तरह के विरोधाभास समेटे हुए थी। कुछ ऐसे आमतौर पर छात्र राजनीति में सक्रिय ऐसे समूह ज़्यादा सक्रिय थे जिनका अभीष्ट ठेके की राजनीति हुआ करती थी। बस विस्फोट और हिंसा परिसर में आम बात थी। ऐसे में हम जैसे निहायत ही राजनीतिक और सामान्य परिवारों से आये छात्र राजनीति से कोसों दूर हुआ करते थे। पर परिसर में सामाजिक परिवर्तन की धारा से लैस प्रगतिशील छात्र संगठन की नामक संगठन ने हम जैसे अराजनीतिक पृष्ठभूमि वाले छात्रों को पूरी तरह बदल दिया और उसने दुनिया और समाज को समझने का एक वैज्ञानिक और विवेकसंगत चश्मा दिया। उस अस्सी के दशक में इलाहाबाद को कोई भी छात्र जानता है कि उस समय विश्वविद्यालय का सर्वाधिक मेधावी हिस्सा इस संगठन से जुड़ा था और अरुण भी उनमें से ही एक थे। इसी संगठन के अखिलेंद्र प्रताप सिंह, कमल कृष्ण राय, लालबहादुर सिंह छात्रसंघ अध्यक्ष हुए और कुमुदिनी पति उपाध्यक्ष। लाल बहादुर सिंह 1975 बैच के हाईस्कूल यूपी टॉपर भी रह चुके हैं। संगठन की तरफ से चलने वाली इतिहास, राजनीति, शिक्षा-संस्कृति पर चलने वाली इन नियमित गोष्ठियों ने पूरे परिसर का माहौल ही बदल दिया जो डेढ़ दशक तक कायम रहा। इन्हीं गतिविधियों ने अरुण के व्यक्तित्व को भी गढ़ा जिसने उनके पत्रकारीय कौशल को भी बहुआयामी खुलापन दिया।
शायद 90 की ही बात है। तब मैं मेरठ अमर उजाला में हुआ करता था। अरुण उस समय सांगठनिक गतिविधियों के सिलसिले में इलाहाबाद से लखनऊ आ चुके थे। और आजीविका के लिए पत्रकारिता में आना चाहते थे। उन्होंने अमर उजाला के लिए इच्छा जताई तो मेरठ जैसी जगह से ऊबा होने के कारण मैंने उन्हें दिल्ली जाने की सलाह दी। बहरहाल 91 में राष्ट्रीय सहारा की शुरुआत ने उन्हें दिल्ली आने का मौका दिया और वह भी उस हस्तक्षेप का हिस्सा बनने का जिसकी नेतृत्व विभांशु दिव्याल जैसे स्वप्नदर्शी पत्रकार – लेखक के पास था। उस दौर में हस्तक्षेप परिशिष्ट ने हिंदी अखबारों में जो जगह बनाई वह यादगार थी जो बाद में विभांशु जी के उससे मुक्त होने के बाद अरुण के नेतृत्व में निकलता रहा और उसी गुणवत्ता और विचारोत्तेजकता के साथ। जो वैचारिक खुलापन इस परिशिष्ट में कायम रहा वह अरुण के संगठन के दौरान बनी उनके अंदर की उदार और खुली समझ की छाया से अछूती नहीं थी जो अरुण के निजी व्यक्तित्व का अभिन्न हिस्सा भी थी। शायद हस्तक्षेप जैसे परिशिष्ट ने उन्हें अपनी सांगठनिक क्षमताओं के दोहन और उसके बौद्धिक विस्तार का एक बेहतरीन मंच भी प्रदान किया इसलिए भले ही वे बाद के दिनों में प्रिंट से विजुअल माध्यम में चले गए पर वहाँ उन्हें चमक-दमक की वह दुनिया रास नहीं आई जो संतुष्टि उन्हें हस्तक्षेप से मिली थी। अभी तीन चार साल पहले बातचीत में अरुण ने मुझसे इसका इजहार भी किया था क्योंकि शायद हस्तक्षेप के अंदर थोड़ा-बहुत वह संगठन के दिनों से हासिल प्रतिबद्धता को एक हद तक क्रियान्वित होता हुआ पाते थे जो पत्रकारिता में रहते समाज के बौद्धिक परिवर्तन और उन्मेष के लिए जरूरी होता है।
इसलिए एक पत्रकार के रूप में अरुण पांडेय को याद करने और उनके व्यक्तित्व में झांकने के लिए चकाचौंध वाली पत्रकारिता नहीं, पत्रकारिता की उस धारा में जाना पड़ेगा जो किसी ग्लैमर नहीं बल्कि सामाजिक बदलाव बौद्धिक उन्मेष को पत्रकारिता का ध्येय मानती है।
तुम अंत तक इस पर टिके रहे अरुण, इसलिए बहुत याद आओगे..!
विभांशु दिव्याल-
तुझे कैसे याद करूं अरुण…. मैं कल्पना भी नहीं कर सकता था अरुण कि मुझे तुझे इस तरह याद करना पड़ेगा और जो काम तुझे मेरे लिए करना था वह काम मुझे तेरे लिए करना पड़ेगा।
यह वह अरुण है जो पहली मुलाकात के चंद दिनों के भीतर ही मेरे साथ ‘सर’, ‘आप’, ‘जी’ और पांडेय जैसी औपचारिकताओं से मुक्त होकर सिर्फ अरुण बन गया था और मैं उसके लिए ‘भाई साहब’। सहकर्मी के रूप में तो वह मेरा जैसा सहायक बना सो बना लेकिन एक व्यक्ति के रूप में उसके साथ मेरी जो पारिवारिक निकटता स्थापित हुई उस निकटता की उष्मा में कभी भी कमी नहीं आयी।
कोरोना के इस अमानवीय क्रूर काल में परिजनों, मित्रों और निकटवर्तियों की निरंतर आती सूचनाओं ने संवेदनाओं पर जैसे शिलाखंड रख दिए थे। मृत्यु का कोई भी समाचार ना भयभीत कर रहा था ना विचलित कर रहा था। मृत्यु जैसे एक बर्फीली वास्तविकता बनकर मन पर जम गयी थी और इसमें अपना मृत्युबोध भी किसी भी भय और आशंका से मुक्त हो गया था। लेकिन जब मुझे अपने इस अरुण के कोरोनाग्रस्त होने का समाचार मिला था तो मेरी समूची संवेदना पिघल कर बेचैन हो उठी थी।
अरुण के कोरोनाग्रस्त होने की पहली सूचना मुझे दिलीप ने दी थी। मैंने जब अरुण से बात की तो उसने मुझे आश्वस्त किया कि उसकी स्थिति में सुधार हो रहा है और वह शीघ्र ही स्वस्थ हो जाएगा। मैंने राहत की लंबी सांस ली थी। लेकिन दो दिन बाद ही मुझे ज्ञात हुआ कि अरुण को अस्पताल ले जाना पड़ा है। मेरा मन बुरी तरह विचलित हो उठा। अब उससे मेरी बात नहीं हो पा रही थी लेकिन मैं कभी दिलीप से तो कभी ब्रिज से बात करके उसकी हालत के बारे में जानता रहा। इनमें से कोई भी जब मुझे संकेत देता कि उसकी हालत में सुधार है तो मेरी अपनी सांसे जैसे वापस लौट आती थी और जब यह जानकारी मिलती कि उसकी हालत बिगड़ रही है तो मन बुरी तरह डूबने लगता था। मैं स्वयं को बार-बार आश्वस्त कर रहा था कि अरुण ठीक हो जाएगा और शीघ्र घर वापसी करेगा मगर मेरी यह आश्वस्ति बालू के ढेर की तरह ढह गई जब मुझे भीतर तक झकझोर ने वाला यह समाचार मिला कि अरुण ने हम सब से विदा ले ली है। ऐसे समय अपनी विवशता की अनुभूति भीतर बहुत कुछ छिन्न-भिन्न कर गयी।
आखिर मेरे लिए और हिंदी पत्रकारिता के लिए महत्वपूर्ण क्यों था अरुण? अरुण ने अपनी पत्रकारिता की शुरुआत मेरे अंतर्गत वैचारिक परिशिष्ट ‘हस्तक्षेप’ से जुड़कर की थी। ‘हस्तक्षेप’ को मैं एक सुकल्पित, विचार केंद्रित अवधारणा पर खड़ा करने के लिए प्रयासरत था। 1990 का वर्ष वह वर्ष था जिसके इर्द-गिर्द राजनीतिक-आर्थिक-सामाजिक और धार्मिक स्थापनाओं में भारी उद्वेलन शुरू हो गया था। यह वह उद्वेलन था जो आम पाठकों की बात तो अलग बुद्धिजीवियों की पकड़ से भी बाहर था। इसे तभी समझा जा सकता था जब विभिन्न समूहों की विभिन्न वैचारिकताओं को पूरे सम्मान पूरी निष्पक्षता और पूरी प्रमाणिकता के साथ एक मंच पर प्रस्तुत किया जाए। मैं तमाम विरोधों-प्रतिरोधों के बावजूद हस्तक्षेप को विचार मंच के रूप में गढ़ रहा था। मैं हिंदी पाठकों और बुद्धिजीवियों को लेकर आश्वस्त था कि वे इस तरह के विचार मंच का स्वागत भी करेंगे और उसे स्वीकार भी करेंगे।
तथापि, इस तरह की वैचारिक अनुष्ठान में उथले, विचारशून्य, महत्वाकांक्षी और कैरियरवादी पत्रकार सहायक नहीं हो सकते थे, वो ही सहायक हो सकते थे जो ‘हस्तक्षेप’ की वैचारिक अवधारणा को आत्मसात कर सकें और स्वयं विचारबद्घ होते हुए भी इतर विचारों के प्रति दुराग्रह ना पालें, जो खुले मन और खुली समझ वाले हों तथा साथ ही भारतीय समाजार्थिक धाराओं के प्रति जागरूक हों। और इन सबसे बढ़कर उनमें इन धाराओं को ‘हस्तक्षेप’ के पृष्ठों में प्रस्तुत करने की ईमानदारी हो, किसी भी विषय पर केवल विषय के आधिकारिक विद्वानों को प्रस्तुत करने की जिद्द हो, स्वयं को आरोपित ना करके वैचारिक विविधता को सम्मान देने की तत्परता हो और ‘हस्तक्षेप’ को व्यापक संवाद के एक प्रामाणिक मंच के रूप में करने के लिए निष्ठ प्रयासशीलता हो। लेकिन ऐसे सहायकों का मिलना आसान काम नहीं था। पर जब अरुण ने ‘राष्ट्रीय सहारा’ में प्रवेश किया और मेरा उससे साक्षात्कार हुआ तो मुझे तत्काल आभास हो गया कि मुझे एक वांछित सहायक मिल गया है। तीव्र गति से समझना और सीखना उसका बड़ा गुण था। वह अधिक समय तक प्रशिक्षु नहीं रहा। उसने मेरे साथ काम करते हुए सामाजिक-वैचारिक अंतर्प्रवाह की प्रक्रियाओं को अच्छी तरह समझा और ‘हस्तक्षेप’ में उनकी प्रयुक्ति की शैली को कुशलता से सीखा। फिर उसने अपनी टीम के साथ न केवल ‘हस्तक्षेप’ की अवधारणात्मक शुचिता को बनाए रखा बल्कि उसे व्यापकता भी प्रदान की। यही अरुण की विशिष्टता थी। अरुण इसलिए मेरे लिए महत्वपूर्ण था और हिंदी की वैचारिक पत्रकारिता के लिए भी।
अरुण ने अपने विनम्र, स्पष्टवादी और संवादशील व्यवहार से मित्रों की एक विराट संपदा खड़ी की। मेरे पास उससे जुड़े ऐसे अनगिनत अनुभव है जब मैंने उसकी इस संपदा में भागीदारी की। आज जब अरुण नहीं है तो मेरी आंखों के आगे पुतुल, गौरी और तन्मय के चेहरे घूम रहे हैं। मैं इस समय अशक्त भी हूं और निरुपाय भी लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि अरुण की मैत्रिक संपदा की विरासत उसके परिवार का संबल बनी रहेगी।