UPSEE 2018 प्रवेश पत्र 20 अप्रैल से उपलब्ध, जानिये परीक्षा सम्बंधित कुछ जरूरी बातें

डॉ. ए. पी.जे. अब्दुल कलाम टेक्निकल उनिवर्सिटी (AKTU) प्रति वर्ष अपने विश्वविद्यालय और संबन्धित संस्थानों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए उत्तर प्रदेश स्टेट एंट्रैन्स एक्जाम (UPSEE) का आयोजन करती है। यह एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जिसके माध्यम से प्रत्याशी AKTU से संबन्धित उत्तर प्रदेश के कुछ 840 सरकारी और निजी संस्थानों में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं। इस परीक्षा के प्रवेश पत्र यानि एड्मिट कार्ड 20 अप्रैल 2018 से उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध हो जाएंगे।

यह एड्मिट कार्ड उम्मीदवार UPSEE के आधिकारिक वेबसाइट www.upsee.nic.in से अपना आवेदन संख्या और पासवर्ड दाल के डाउनलोड कर सकते हैं। इस एड्मिट कार्ड में आपका नाम, आपके परीक्षा की तारीख, समय, आपके परीक्षा केंद्र जैसे विवरण शामिल होंगे। एड्मिट कार्ड में यदि कोई गलती हो तो उम्मीदवार उसे AKTU के आधिकारिक ईमेल (registrar@aktu.ac.in) पे मेल करके सही करवा सकते हैं।

UPSEE 2018 से सम्बंधित जरुरी जानकारी के लिए क्लिक करें

UPSEE के माध्यम से प्रत्याशी B.Tech, B.Arch, B. Pharma, BHMCT, BFA, BFAD, MBA, MCA जैसे पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते हैं। इस वर्ष यह परीक्षा B.Tech, B.Arch और B.Pharma के उम्मीदवारों के लिए 29 अप्रैल को आयोजित की जा रही है, वहीं BHMCT/ BFAD/ BFA/ MBA(इंटेग्रेटेड), इंजीनियरिंग, फारमसी, और B.Sc में डिप्लोमा प्राप्त पाठ्यक्रम की परीक्षा 5 मई 2018 को आयोजित होगी। MBA, MCA और MCA में पार्श्व दाखिले की परीक्षा 6 मई 2018 को आयोजित की जाएगी। इस वर्ष करीब 1.7 लाख उम्मीदवारों ने UPSEE के लिए आवेदन करा है। AKTU ने जनवरी 23 से ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन स्वीकार करना प्रारम्भ करा था। आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख पहले 15 मार्च 2018 थी, जिसे बाद में विस्तृत करके मार्च 30 2018 कर दिया गया था। AKTU द्वारा आवेदन पत्र में हुई गलती को सुधारने की आखिरी तिथि 5 अप्रैल 2018 निर्धारित की गयी थी।

UPSEE 2018 के परिणाम मई के आखिरी सप्ताह में घोषित किए जाएंगे। UPSEE में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर, प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए एक अलग मेरिट सूची तैयार की जाएगी। UPSEE परिणाम की घोषणा के बाद, UPSEE की आधिकारिक वेबसाइट पर योग्यता सूची ऑनलाइन प्रकाशित की जाएगी। काउन्सेलिंग की प्रक्रिया जून 25, 2018 के बाद शुरू हो जाएगी।
पिछले साल UPSEE के अलग अलग पाठ्यक्रम में 1,38,000 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की थी। इस परीक्षा में सफलता के आधार पर ही बस AKTU के सारे सरकारी संस्थानों में प्रवेश मिलता है। AKTU से संबन्धित निजी कॉलेज के 85% स्थान इस परीक्षा से भर्ती होती है।

इस साल परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में होंगे। परंतु यह विकल्प बस कुछ पेपर के लिए है। पेपर संख्या- 1,2,3,4 ऑफलाइन मोड में होंगे, वहीं पेपर संख्या- 5 से 11 तक ऑनलाइन मोड में होंगे। इस वर्ष प्रश्न पत्र में एकाधिक विकल्प के प्रश्न होंगे। प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध होगा। ऑफलाइन परीक्षा में उत्तर (पेपर 1, पेपर 2, पेपर 3 और पेपर 4) को बॉल पेन (ब्लैक / ब्लू) के जरिए चिह्नित किया जाना है। प्रत्यक सही उत्तर के 4 अंक मिलेंगे। हालांकि इस परीक्षा में कोई निगेटिव अंक नही है, सारे गलत उत्तरों का रेकॉर्ड रखा जाएगा।

UPSEE की तैयारी करने के लिए, उम्मीदवारों को UPSEE के पाठ्यक्रम को अच्छी तरह जान लेना चाहिए और उसके अनुसार योजना बनाना चाहिए। परीक्षा के पैटर्न को समझना अत्यंत की आवश्यक है। यह आपको कुल अंक, प्रश्नों की संख्या, परीक्षा अवधि, प्रश्नों के प्रकार, आदि को समझने मे सहायक होंगे। उम्मीदवार अपने तैयारी के स्तर की जांच के लिए नमूने प्रश्न पत्र और मोक् परीक्षण को भी हल कर सकते हैं। उम्मीदवार इंटरनेट से पिछले साल के प्रश्न पत्र भी डाउनलोड करके हल कर सकते हैं। यह प्रश्न के स्तर को जानने में बहुत ही लाभदायक होंगे। यह परीक्षा के माध्यम को जानने मे मदद करेंगे।

परीक्षा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • यह ध्यान रखे की परीक्षा की तैयारी बस UPSEE के पाठ्यक्रम के अनुसार ही करें।
  • इसके अलावा पढ़ने की बिलकुल भी अवश्यकता नहीं है।
  • बहुत सारी किताबें उपलब्ध हैं जिनसे आप UPSEE की तैयारी कर सकते हैं।
  • इसके साथ साथ समय का प्रबंधन करें। सारे विषयों को समय दे और सारे विवरण पे ध्यान दे।
  • एक निधारित समय सारणी बनाएँ और उसके अनुसार पढ़ें। खुद को स्वस्थ रखें और आराम पर भी ध्यान दें।

UPSEE की परीक्षा पूर्ण हो जाने पर AKTU उत्तर कुंजी मई के आखिरी सप्ताह में प्रकाशित करेगी। इससे उम्मीदवार अपने अनुमानित अंक को जान सकते हैं। इससे उम्मीदवार अपने सफल होने की संभाना का भी पता लगा सकते हैं। पिछले साल सामान्य वर्ग का कट ऑफ स्कोर 25% था, वही अन्य वर्गों के लिए स्कोर 20% था। इस साल इन कट ऑफ स्कोर्स के और बढ़ने की संभावना है।

सौजन्य : collegedunia.com

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

One comment on “UPSEE 2018 प्रवेश पत्र 20 अप्रैल से उपलब्ध, जानिये परीक्षा सम्बंधित कुछ जरूरी बातें”

  • डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय ने 2 9 अप्रैल 2018 को उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई) का आयोजन किया था जिसमें लगभग 1.78 लाख उम्मीदवारों ने खुद को नामांकित किया था।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *