पहली अप्रैल के दिन मीडिया इंडस्ट्री में हुए कई बड़े उलटफेर, पढ़ेंगे तो दंग रह जाएंगे

प्रशांत सिंह

PraShant SiNgh : इस लॉकडाउन के दौरान नोएडा फ़िल्म सिटी में गज़ब के बदलाव किए गए हैं. रिपब्लिक को जी न्यूज की बिल्डिंग में शिफ्ट कर दिया गया है. खबर ये भी है कि शाम के वक्त न्यूज 18 का आरपार शो भी यहीं से टेलीकास्ट होगा. यानी सुधीर चौधरी, अर्नब गोस्वामी और अमीश देवगन डीबेट के दौरान एकदूसरे की आवाज सुन सकते हैं. वहीं दीपक चौरसिया किसी भी इमरजेंसी के लिए कोरोना वायरस की ड्रेस में स्टूडियो में मौजूद रहेंगे.

दूसरी तरफ TV9 के सामने बन रही बिल्डिंग में लंबे समय से कयास लगाया जा रहा था कि एबीपी न्यूज यहीं शिफ्ट होने वाला है लेकिन अब इस पर विराम लग चुका है. यहां जी न्यूज के जोन को टक्कर देने के लिए सुदर्शन न्यूज को शिफ्ट किया गया है. साथ ही सुदर्शन न्यूज के नए सम्पादक की कमान विनोद कापड़ी को सौंप दी गई. और कापड़ी ने आते ही उल्लू टीवी वाले वाले राजीव तलवार को बतौर एंकर हायर किया है.

इधर आजतक की बिल्डिंग में भी बड़े बदलाव हुए हैं. NDTV का प्राइम टाइम शो अब राजदीप सरदेसाई और रवीश कुमार एक साथ होस्ट करेंगे. जिसमें राजदीप सरदेसाई के अंग्रेजी की खबरों को Ravish Kumar

हिंदी और भोजपुरी में बताएंगे. वहीं श्वेता सिंह के अंताक्षरी कार्यक्रम को देखते हुए महिला एवं विकास मंत्रालय ने उन्हें अपना स्थायी सदस्य बनाने का फैसला लिया है.

पुण्य प्रसून वाजपेयी को इनोवेटिव जर्नलिस्ट्स का सम्मान देने के लिए WHO ने अपने मुख्यालय बुलाया है और बताया है कि उनके हाथ मलने की रफ़्तार से लाखों कोरोना वायरस की मौत हो चुकी है. अब उनके हाथ में मौजूद मिश्रित तत्वों की जांच की जा रही है. जिससे कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए वैक्सीन बनाया जाएगा.

वहीं WHO के इस फैसले पर बाबा रामदेव ने नाराजगी जताते हुए कहा “मेरे योग की सीडी को देखते हुए पुण्य प्रसून वाजपेयी हाथ मलता था, इसलिए इस सम्मान पर मेरा अधिकार है”

दूसरी तरफ अजीत अंजुम Ajit Anjum को भड़ास फ़ॉर मीडिया को सम्पादक बनाया गया है. जहां अभिसार शर्मा दिल्ली के ब्यूरो हेड रहेंगे. बरखा दत्त मीडिया के आपसी झगड़ों को कवर करेंगी. आपको बताते चलें कि Yashwant Singh सिंह भड़ास फ़ॉर मीडिया के फाउंडर हैं.

वहीं लल्लनटॉप की क्रिएटीविटी को देखते हुए प्रसार भारती ने नोटिस थमाते हुए कहा है कि आप कल से संस्कृत में दो बुलेटिन टेलीकास्ट करेंगे. वहीं अरुण पूरी ने लल्लनटॉप के संपादक की जिम्मेदारी सौरभ द्विवेदी से लेकर अजीत भारती को सौंप दी है. आपको बताते चलें कि अजीत भारती इससे पहले ऑपडाउन हिंदी के सम्पादक थे.

वहीं इंशोर्टस और द क्विंट को एक साथ मर्ज करने की बात लगभग तय बताई जा रही है. शायद ये फैसला इंशोर्टस के बेहतर खाने की व्यवस्था को देखते हुए लिया गया है.

सबसे बड़ी खबर ये है कि न्यूज24 को न्यूज चैनल के बजाय एडवरटाइजिंग चैनल घोषित कर दिया गया है और NBT में वही सरकारी व्यवस्था जस की तस बनी रहेगी.

कई न्यूज चैनलों में काम कर चुके युवा पत्रकार प्रशांत सिंह ने फेसबुक पर यह पोस्ट पहली अप्रैल के दिन प्रकाशित की. इसलिए इस पोस्ट को पढ़ते वक्त मूर्ख दिवस का ध्यान जरूर रखें, बाद में ये न कहना कि बताया नहीं था!

  • भड़ास की पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए आपसे सहयोग अपेक्षित है- SUPPORT

 

 

  • भड़ास तक खबरें-सूचनाएं इस मेल के जरिए पहुंचाएं- bhadas4media@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *