देव श्रीमाली, उदय माहुरकर, धर्मेन्द्र भदौरिया, शरद द्विवेदी, प्रमोद भारद्वाज, संदीप पॉराणिक, मधु का होगा सम्मान

Dr. Rakesh Pathak-

देव श्रीमाली को उत्कृष्ट पत्रकारिता सम्मान, पुरानी बस्ती भिंड से राष्ट्रीय फ़लक तक एक गुदड़ी के लाल का सफ़र… मध्य प्रदेश की पत्रकारिता का एक अनूठा नाम है देव श्रीमाली Dev Shrimali । आंचलिक पत्रकारिता से राष्ट्रीय फलक तक क़लम की कारीगरी से नाम रोशन करने वाले देव को प्रतिष्ठित संस्था ‘उदभव’ की ओर से ‘उत्कृष्ट पत्रकारिता’ के लिये विशेष पुरस्कार देने का ऐलान किया गया है। ग्वालियर-चम्बल की पत्रकारिता में चलते फिरते एनसाइक्लोपीडिया देव श्रीमाली का सम्मान ज़मीनी पत्रकारिता का सम्मान है।

हमारी और देव की यारी भिंड के एमजेएस कॉलेज के दिनों की है।देव का सफ़र भिंड की पुरानी बस्ती से शुरू होता था और हमारा हाउसिंग कॉलोनी से। बीच में गोल मार्केट और परेड चौराहा हमारी आवारागर्दी, लड़ने झगड़ने के गवाह होते थे।

कॉलेज के छात्र संघ चुनाव में हम और देव भाई के गुट आमने सामने हुए। वो यादगार रात हम और देव कभी नहीं भूल सकते जब चुनाव प्रचार में गोल मार्केट पर दोनों जत्थों का नारे बाजी का मुकाबला जमकर चला। एक दूसरे के खिलाफ़ नारे लगा कर गले बैठ गए तो गलबहियां करके साथ चाय पीने बैठ गए।

कॉलेज के दिनों में ही देव भाई ने क़लम पकड़ ली और भिंड से दैनिक आचरण के लिए लिखने लगे। जल्द ही ग्वालियर पहुंच गए और फिर पीछे पलट कर नहीं देखा।

जनसत्ता ,दैनिक भास्कर में देव श्रीमाली की धारदार रिपोर्टिंग ने धूम मचाई। भास्कर में उनका अपराध की पड़ताल करता कॉलम ‘परत दर परत’ किसी फ़िल्मी पटकथा को मात देने वाला होता था। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी एबीपी न्यूज़ में देव की खबरें पूरे भरोसे से देखी सुनी गईं। आजकल देव श्रीमाली अपना अख़बार ‘इंडिया शाम’ तक निकालते हैं। यारों के यार देव श्रीमाली हमारे सुख दुःख के साथी हैं।

छोटे कद और बहुत बड़े हौसले वाले देव भाई को अवार्ड मिलना हम ‘भिंडियन’ के लिये अतिरिक्त ख़ुशी का मौका है। हार्दिक बधाई सखा।

लेकिन सुनौ देव भाई.. जो नौ भिंड के द्वारिका के पेड़ा नहीं खबाओगे तौ नौ हमहुँ तुमें चैन से नईं बैठन देंगे। अबकी भिंड जाओ तौ पेड़ा लेत अइयो.. हओ..!

उदय माहुरकर को लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड

संस्था अध्यक्ष डॉ केशव पांडे Keshav Pandey और सचिव दीपक तोमर ने बताया कि उद्भव सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा संस्थान के तत्वावधान में राष्ट्रीय पत्रकारिता सम्मान समारोह का आयोजन 8 नवम्बर (सोमवार) को ग्वालियर में किया जायेगा।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया होंगे। वर्ष 2021 का लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड उदय माहुरकर को दिया जाएगा। समारोह में ’राज्य स्तरीय सम्मान’ प्रिन्ट मीडिया श्रेणी में ग्वालियर के धर्मेन्द्र सिंह भदौरिया (भास्कर) तथा इलेक्ट्रोनिक मीडिया श्रेणी में भोपाल के शरद द्विवेदी (बंसल न्यूज़) को प्रदान किया जायेगा। भोपाल के खांटी पत्रकार प्रमोद भारद्वाज (सम्पादक, हरिभूमि)एवं इन्दौर के उज्जवल शुक्ला को उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिये विशेष पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा। एजेन्सी श्रेणी में आई.ए.एन.एस. भोपाल के श्री संदीप पॉराणिक तथा पी.आर.ओ. श्रेणी में ग्वालियर के मधु सोलापुरकर को सम्मानित किया जायेगा।

Abhishek Tiwari-

दीपवाली पर बेहद खुश खबर आई है. मध्यप्रदेश के ख्यातिनाम पत्रकार एवम हमारे बड़े भाई देवश्रीमाली को प्रतिष्ठित उद्भव नेशनल जर्नलिज्म अचीवमेंट अवार्ड 2021 दिया जाएगा. हमारे भिण्ड में जन्मे प्रखर पत्रकार देवश्रीमाली राष्ट्रीय क्षितिज पर एक जानामाना नाम हैं . देवभाई ने जनसत्ता, भास्कर, आचरण सहित देश की कई प्रतिष्ठित पत्र पत्रिकाओं में पिछले साढ़े तीन दशक से सक्रिय भूमिका निभाई है. 1998 से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लिए भी समय समय अपनी हिस्सेदारी निभाई. वर्तमान में ग्वालियर से ‘इंडिया शामतक’ सांय कालीन दैनिक अखबार का प्रकाशन एवम सम्पादन कर रहे हैं . देव भाई ने पत्रकारिता पर कई पुस्तकें भी लिखी हैं.

इस प्रतिष्ठित ‘उद्भव पुरस्कार’ के लिए देव श्रीमाली जी को बहुत बहुत बधाई… अब तक उद्भव पुरस्कार का आयोजन भोपाल में होता था, पहली बार ग्वालियर में होगा। 8 नवम्बर को होने वाले इस अवार्ड समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय नागर विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया होंगे.



 

भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप ज्वाइन करने के लिए क्लिक करें- BWG-1

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate

भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849



Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code