नैनीताल बुला रहा आपको, 25 से 31 दिसंबर तक विंटर कार्निवाल में स्वागत है…

नैनीताल : अगर आप मैदानी इलाकों के कोहरे और ठिठुरन भरी ठंड से निजात पाना चाहते हैं तो सरोवर नगरी नैनीताल का रुख कर सकते हैं। अगर आप चाहें नैनीताल में दिसंबर के आखिरी हफ्ते में चुंबन भरी ठंड के बीच गुनगुनी घूप के साथ तमाम सांस्कृतिक, खेलकूद और साहसिक गतिविधियों का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहाँ आने वाली 25 से 31 दिसम्बर तक भव्य एवं आकर्षक “नैनीताल विंटर कार्निवाल” का आयोजन होने जा रहा है। नैनीताल विंटर कार्निवाल में सैलानियों की रुचियों के मद्देनजर विभिन्न किस्म के कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं। इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटकों के अलावा माउन्टेन, बाइकिंग, फैन्सी ड्रेस, मैराथन, ट्रैकिंग, ग्राफिक पेटिंग, फोटोग्राफी, फूड फैस्टिबल, थियेटर प्ले, लघु फिल्म, बच्चो की पेंटिंग, फिसिंग, पतंग, बेबी शो, फैन्सी ड्रेस आदि तमाम प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

नैनीताल विंटर कार्निवाल का आयोजन जिलाधिकारी दीपक रावत की पहल पर प्रशासन कर रहा है। इसमें सामाजिक ,सांस्कृतिक और खेलकूद से जुडी अनेक संस्थाएं सहयोग कर रही हैं। जिलाधिकारी दीपक रावत के मुताबिक 25 दिसंबर को विंटर कार्निवाल की शुरुआत  भव्य व आकार्षिक झांकी के साथ होगा।  जिसमें उत्तराखंड के साथ समूचे देश की सांस्कृतिक विरासत दिखाई देगी। झांकी में रंग -बिरंगी सांस्कृतिक झांकियां, उत्तराखण्ड के मशहूर छोलिया एवं पाण्डव नृत्य, होली, बग्वाल, हिलजात्रा, नन्दादेवी, नन्दा राजजात के साथ ही स्कूली बच्चे पारंपरिक पोशाकों में नजर आएंगे। पीएसीऔर  आर्मी बैण्ड भी झांकी में शामिल होगें।

जिलाधिकारी के मुताबिक विंटर कार्निवाल में पहली रोज शाम को  6 बजे नैनी झील में दीपदान होगा। इसके बाद मुख्य मंच पर नुपुर पंत, गौरव पाण्डे, माया उपध्याय के गायन और उत्तराखण्ड स्टार नाईट का आयोजन किया जायेगा। 26 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे से 02 बजे तक डांस प्रतियोगिता, सुरेश कुशवाह एण्ड पार्टी, उत्तर मध्य सांस्कृतिक कला केन्द्र की प्रस्तुति के साथ ही खुशी जोशी व गोविन्द दिगारी का गायन, दीपा नगरकोटी की प्रस्तुति के बाद शाम  6 बजे से इण्डो-फ्यूजन बैण्ड व उत्तराखण्ड स्टार नाईट में प्रीतम भरतवाण का गायन होगा। 27 दिसम्बर को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे विभिन्न सांस्कृतिक दलों के कार्यक्रमों के आयोजन के साथ ही शाम 5 बजे से 6 हास्य  कलाकारों की प्रस्तुति और  मैगा स्टार नाईट में पलक मुच्छल का गायन होगा। जिलाधिकारी  दीपक रावतके मुताबिक विंटर  कार्निवाल के दौरान  नैनीताल को बिजली की मालाओं  से सजाया जायेगा। सैलानी अपनी सुविधानुसार दिन में और शाम को भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों  का लुत्फ़ उठा सकेंगे। कार्यक्रम के दौरान यॉट एवं नाव रेस प्रतियोगिताएं होंगी। फोटोग्राफी प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी।

प्रयाग पाण्डे
नैनीताल

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *