सीआईआई ने सेल अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी को पीएसई काउंसिल का अध्यक्ष बनाया

नई दिल्ली, 30 सितंबर, 2020 : देश के शीर्ष औद्योगिक संगठनों में से एक कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) ने सेल (स्टील अथारिटी आफ इंडिया) के चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी को अपने पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइजेज़ (पीएसई) काउंसिल का अध्यक्ष नामित किया है।

यह काउंसिल सीआईआई के समूचे कामकाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो सरकार और सार्वजनिक क्षेत्रों के साथ विभिन्न नीतिगत मुद्दों पर काम करता है और उद्योग के लिए एक संदर्भ बिंदु के रूप में कार्य करता है।

इस काउंसिल गठन 2007 में किया गया, जिसके बाद से साल दर साल इसकी शक्तियों में लगातार बढ़ोत्तरी हुई है। मौजूदा समय में सीआईआई पीएसई काउंसिल में 10 महारत्नों, 14 नवरत्नों और 72 मिनीरत्नों को मिलाकर 96 सदस्य हैं।

प्रधान मंत्री द्वारा आत्मनिर्भर भारत के लिए बताए गए मार्ग पर ध्यान केंद्रित करते हुए, यह काउंसिल, सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज के साथ व्यवस्थित और सक्रिय जुड़ाव के लिए विभिन्न परिवर्तनकारी विकास एजेंडे पर काम कर रही है,, जिसके अनुसार जल्द ही होने वाली पीएसई काउंसिल की वार्षिक फ्लैगशिप ईवेंट को आत्मनिर्भर भारत की तर्ज पर आयोजित करने की योजना बनाई जा रही है।

सीआईआई पीएसई काउंसिल के अध्यक्ष, सरकार और परिषद के सदस्यों के बीच मुख्य इंटरफ़ेस के रूप में कार्य करते हैं। इसके साथ ही आर्थिक और उद्यम नीति को आगे बढ़ाने के लिए सरकार / नीति निर्माताओं के साथ सभी बैठकों और नेटवर्किंग में परिषद का प्रतिनिधित्व करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अनिल कुमार चौधरी ने इस नियुक्ति पर कहा कि हर जिम्मेदारी कई उम्मीदों और लक्ष्यों को साथ लेकर आती है। सीआईआई पीएसई काउंसिल के अध्यक्ष एक बड़ी भूमिका है कि वह सभी सार्वजनिक उपक्रमों के सामूहिक हितों को सुनिश्चित करे। सीआईआई एक अग्रणी उद्योग निकाय है जो उद्योगों के लिए चैनल और प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है और पीएसई काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में, मेरा पूरा ज़ोर इस बात पर होगा कि इस परिषद के जरिये एक सशक्त “आत्मनिर्भर भारत” बनाने के अभियान को और गति एवं मजबूती प्रदान करूँ।

  • भड़ास की पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए आपसे सहयोग अपेक्षित है- SUPPORT

 

 

  • भड़ास तक खबरें-सूचनाएं इस मेल के जरिए पहुंचाएं- bhadas4media@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *