amazon echo यानि गीत-संगीत की एक अदभुत दुनिया

Amazon के ई-कॉमर्स स्टोर पर आप अपनी पसंद की कुछ भी खरीदारी कर सकते हैं। नया फैशन, व्यापार या गैजेट, अमेज़ॅन पर आपको सब कुछ बहुत अच्छे और महत्वपूर्ण प्रस्तावों के साथ मिलता है। amazon ने हाल में ही एक नया गैजेट लॉंच करा है, amazon echo.

amazon echo आपको amazon म्यूजिक के लिए हैंड्स फ्री वॉइस नियंत्रण प्रदान करता है। एलेक्सा, अमेज़ॅन echo के पीछे मस्तिष्क, क्लाउड में बनाया गया है, इसलिए यह हमेशा स्मार्ट होती जाएगी। जितना अधिक आप echo का उपयोग करते हैं, उतना अधिक एलेक्सा आपके भाषण पैटर्न और शब्दावली को स्वीकार करती है।

एलेक्सा का उपयोग करना एक प्रश्न पूछने जितना सरल है – बस सवाल पूछें और एलेक्सा तुरंत जवाब देगी – बस अपने पसंदीदा कलाकार या गीत, या किसी विशिष्ट शैली या मूड के गाने के लिए अनुरोध कीजिये और यह डिवाइस आपके लिए वो गाना बजा देगी। आप गीतों के बोल द्वारा भी संगीत की खोज कर सकते हैं, या एलेक्सा को आप अपने लिए संगीत भी चुनने दें सकते हैं।

मल्टी-रूम संगीत समर्थन के साथ, आप एक साथ कई echo उपकरणों में संगीत चला सकते हैं। echo के शक्तिशाली स्पीकर्स कमरों को 360 डिग्री तक भरते हैं और गतिशील बास और स्वर देते हैं। सात माइक्रोफोन्स, बीम बनाने वाली तकनीक और शोर रद्दीकरण के साथ, echo आपको किसी भी दिशा से सुनता है- यहाँ तक की बहुत ही शोर वाले वातावरण से भी।

आप अन्य echo या एलेक्सा एप इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति से हैंड्स फ्री कॉल या मैसेज भेज सकते हैं। फिलिप्स, सिस्का, टी. पी लिंक, और ओकर के अनुकूल डिवाइस को आप echo से जोड़ कर आप लाइट और प्लग भी नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अब एलेक्सा में कुछ और शानदार और अच्छे विशेषताएँ स्किल्स आज्ञे हैं।

एलेक्सा को अब आप ज़ोमेटो से खाना ऑर्डर करने को, ओला पर कैब बूक करने को, और भी बहुत कुछ बोल सकते हैं।

यह डिवाइस आजकल बहुत ही ज्यादा प्रचलित हो रहा है। amazon ने इस गैजेट की दो सिरीज़ लॉंच करा है- echo और echo dot। echo और echo dot के बीच मुख्य अंतर स्पीकर है: echo dot अनिवार्य रूप से नियमित अमेज़ॅन echo का शीर्ष भाग है, इसके नीचे के स्पीकर के बिना। इसके बजाए, echo dot को बाहरी स्पीकर्स के सेट पर लगाए जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सिर्फ इसलिए कि नीचे वाला स्पीकर चला गया है, इस डिवाइस की कीमत बहुत ही कम कर दी गयी है। कीमत लगभग 75% कम है, लेकिन कार्यक्षमता लगभग 100% समान है। इसके अलावा, अमेज़ॅन echo के में काम आने वाली सभी सुविधाएं और कमांड echo dot के साथ भी काम करती हैं।

दोनों ही डिवाइस में बीएस कुछ फर्क है, जैसे echo में दो स्पीकर्स हैं और dot में केवल एक। इसके अलावा dot का भार 163 g है और echo का भार 821 g। यह दोनों गैजेट amazon पे उपलब्ध है। amazon echo की कीमत ₹. 9,999.00 है। यह अभी 15% छूट के साथ ₹ 8,499 में मिल जाएगा। इसे आप ₹ 404। के मासिक EMI पीआर भी ले सकते हैं।

amazon echo dot की कीमत 4,499 ₹ है जो अभी आपको 22% छूट के साथ ₹ 3,499 में मिल जाएगा। इसे भी आप ₹. 166 की मासिक EMI पर खरीद सकते हैं। आपको अन्य अमेज़ॅन कूपन मिल जाएंगे जो इस प्रॉडक्ट को आपके घर और भी कम दाम मे ला सकते हैं। इन कुपोन्स से आपको 25 से 50 प्रतिशत तक डिस्काउंट मिल जाएगा।

यह दोनों प्रॉडक्ट आपके आंड्रोइड और आईओएस डिवाइस के साथ अनुकूल होगा। इसके अलावा आप इसे अपने डेस्कटॉप ब्राउज़र से भी कननेक्ट कर सकते हैं। यह आपको 1 साल की लिमिटेड गारंटी के साथ मिलता है। इन दोनों प्रॉडक्ट के साथ आपको एक चार्जर और क्विक स्टार्ट गाइड भी मिलेगा। इस गाइड की मदद से आप एलेक्सा को स्टार्ट और उससे इस्तेमाल करने की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

स्पांसर्ड कंटेंट

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *