दीपक शर्मा न्यूज एजेंसी IANS में एग्जीक्यूटिव एडिटर बने

Deepak Sharma : तीन वर्ष की ऑनलाइन न्यूज़ (वैकल्पिक मीडिया) के अनुभव के बाद फिर से मुख्यधारा की मीडिया में लौटा हूँ। सोचा ये नई ज़िम्मेदारी आपसे साझा करूँ। वैकल्पिक मीडिया आज के दौर में देश के लिए बेहद ज़रूरी है लेकिन अमेरिका या ब्रिटैन की तरह वैकल्पिक मीडिया का भारत में कोई इकनोमिक मॉडल अब तक नहीं बन पाया है।

स्वतंत्र मीडिया के नाम पर जो भी यूट्यूब या वेब पोर्टल चल रहें हैं उनके पीछे या तो कोई राजनैतिक सोच है या कोई अप्रत्यक्ष फंडिंग या फिर किसी कॉर्पोरेट ट्रस्ट,संस्था या साथियों के दान दक्षिणा के सहारे .. ऐसे पोर्टल, न्यूनतम संसाधनों से चल पा रहे हैं। ज़ाहिर है देश की हर बड़ी खबर तक पहुँचने के लिए उनके पास पर्याप्त रिपोर्टर नेटवर्क नहीं है। समय लगेगा, लेकिन दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को सशक्त और स्वतंत्र मीडिया के प्रभावी संस्थान किसी दिन अवश्य मिलेंगे।

फ़िलहाल कुछ समय पहले मुझे एक टीवी चैनल (not in top five) में अवसर मिला था लेकिन मैंने देश की सबसे बड़ी स्वतंत्र समाचार एजेंसी IANS (Indo Asian News Service ) में बतौर एग्जीक्यूटिव एडिटर के तौर पर कार्यभार ग्रहण कर लिया है। आईएएनएस को पाठक कम जानते हैं लेकिन पत्रकार ज्यादा… क्यूंकि ये एजेंसी देश के 400 से ज्यादा अख़बार और न्यूज़ चैनल के लिए काम करती है। आईएएनएस में 250 से ज्यादा पत्रकार काम करते हैं और इसका समाचार ब्यूरो न्यू यॉर्क तक स्थापित है। ये एजेंसी हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषा में मीडिया संस्थानों को सेवा देती है। इसका मुख्यालय नॉएडा के सेक्टर 16 में स्थित है।

चुनाव में व्यस्त होने के कारण मैंने बहुत से मित्रों को सूचना तक नहीं दी… ये मेरी गलती रही । बहरहाल , पिछली 16 मई को ज्वाइन करने के बाद आज रविवार को मौका मिला है इसलिए आपको नए कार्यभार से अवगत करा रहा हूँ। मुख्यधारा में वापसी एक बार फिर से खोज खबर के लिए चुनौती रहेगी। आशा है मित्रों, शुभचिंतकों और सूत्रों से पहले की तरह ख़बरें मिलती रहेंगी।

कई न्यूज़ चैनलों-अखबारों में काम कर चुके चर्चित पत्रकार दीपक शर्मा की एफबी वॉल से.

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Comments on “दीपक शर्मा न्यूज एजेंसी IANS में एग्जीक्यूटिव एडिटर बने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *