गाजीपुर के इस गांव में डोमराजा ने फहराया तिरंगा

गाजीपुर : 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शनिवार को मुहम्मदाबाद क्षेत्र के सुल्तानपुर मां गंगा के तट पर स्थित पूर्व ब्लाक प्रमुख मित्रसेन प्रधान अन्त्येष्टि स्थल पर डोमराजा आशिक डोम ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

जीवन में पहली बार किसी समारोह में इन्हें राष्ट्रीय ध्वज फहराने का मौका मिला था। इसलिए इनका पूरा समाज खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा था। ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रगान हुआ और भारत माता, गंगा माता के जयकारे लगे।

इस मौके पर सुल्तानपुर के प्रधान प्रतिनिधि डा.अविनाश प्रधान ने कहा कि इस स्वत्रंत्रता के लिए देश के वीर जवानों ने कुर्बानियां दीं। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के अतुलित और अभूतपूर्व बलिदान से हमारा देश स्वतंत्र हुआ। स्वतंत्रता मिलने पर हमें अधिकार मिले तो कुछ कर्तव्य भी हमारी जिम्मेदारी बने। समानता का अधिकार मिला।

उन्होंने कहा कि भोजन, आवास, शिक्षा, चिकित्सा और विकास हर नागरिक की जरूरत और अधिकार है। सरकारें इसके लिए लगातार प्रयासरत हैं। हमें भी नशा आदि का त्याग कर अपने बच्चों को शिक्षित करने का प्रयास करना चाहिए। दंगा, फसाद और आपसी झगड़ों से दूर रहना चाहिए।

मां गंगा की वजह से यदि हमें भोजन और पानी मिल रहा है तो इन्हें स्वच्छ तथा प्रदूषण मुक्त रखना चाहिए।

इस मौके पर संजय डोम, टुन्नू डोम, रामू डोम, ओमप्रकाश डोम, बिरजू डोम, सुभाष डोम, गुड्डू डोम, रणजीत डोम, मोहन लाल पांडेय, बैरागी, अजीत यादव मुन्ना, रणजीत यादव, सत्येंद्र यादव, देवनाथ राजभर, राजेंद्र राजभर, विन्ध्याचल यादव, अरविंद यादव, अजय डोम, कृष्णा गुप्ता, सुरेंद्र, नेहरू आदि मौजूद रहे। संचालन सुनील प्रधान ने किया। सुनील प्रधान की ओर से उपस्थित लोगों को मिष्ठान का वितरण कर कार्यक्रम समाप्त किया गया।

भड़ास की खबरें व्हाट्सअप पर पाएं
  • भड़ास तक कोई भी खबर पहुंचाने के लिए इस मेल का इस्तेमाल करें- bhadas4media@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *