200 रुपये वाले सरसों तेल में 60-70 रुपये लीटर मिलने वाला पाम ऑइल ख़रीद रहे आप!

हरेंद्र मोरल-

थोड़ी मेहनत कर सकते हैं तो कर लीजिये, अपनी और अपने परिवार की सेहत के लिये… भोजन में अनाज के बाद सबसे महत्वपूर्ण चीज है खाद्य तेल। बाजार में जिसके विकल्प के रूप में रिफाइंड ऑइल, डालडा (वनस्पति घी, जिसमें कोई वनस्पति नहीं होती) और पैकेट बंद सरसों तेल खूब मिलते हैं, लेकिन 90 फीसदी नकली और जहरीले। तमाम रिसर्च कहती हैं की रिफाईंड ऑइल आपके दिल और सेहत के लिये किसी जहर से कम नहीं, यही रिफाइंड तेल कैंसर जैसी बीमारियों क़ा कारक भी है।

डालडा यानि वनस्पति घी क़ा भी यही हाल है। बचा, पैकेट बंद या खुला मिलने वाला सरसों क़ा तेल। लेकिन महंगाई के दौर में कीमत कम रखने के चक्कर में सबसे ज्यादा मिलावट इसमें ही होती है। 200 रुपये कीमत वाले सरसों तेल में 60-70 रुपये लीटर मिलने वाला पाम ऑइल मिलाकर नामी कंपनियां सरसों तेल के नाम पर बाजार में इसे धड़ल्ले से बेच रही हैं। जो आपके हार्ट, लीवर और पेट के लिये किसी धीमे जहर से कम नहीं। यही नकली तेल आज तमाम बीमारियों की जड़ भी है। कम उम्र में घुटनों और हड्डियों क़ा दर्द भी इसी खराब तेल की मेहरबानी है।

ऐसे में बेहतर है आप अपनी एक दिन की छुट्टी अपने परिवार के नाम करें। समय निकाल कर बाजार से कच्ची सरसों खरीदें, हो सके तो पीली सरसों। ये सेहत के लिये वरदान है। पीली सरसों की खास बात ये है इसे आप बिल्कुल रिफाईंड तेल की जगह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गुणों में इसे देशी घी के बराबर रखा गया है। अपनी जरूरत अनुसार कच्ची सरसों खरीदें और उसे अपने सामने किसी स्पेलर पर पिलवाये (तेल निकलवाना)। शुद्ध तेल मिलेगा और बाजार में चल रही कीमतों से दस बीस फीसदी सस्ता भी पड़ेगा।

एक बार निकलवाने से रोज रोज महंगा तेल खरीदने क़ा झंझट भी नहीं रहेगा। पिछले चार पांच सालों से मैं समय निकालकर यह काम जरूर करता हूँ। कल भी बाजार से बढ़िया वाली राजस्थानी सरसों खरीदी जो थोड़ी महंगी (8500 रुपये क्विंटल) तो पड़ी। लेकिन तेल भरपूर निकला लगभग 43 किलो। साल भर तेल खरीदने की भी छुट्टी और बाजार के जहरीले तेलों से भी छुटकारा। कम से कम अपनी और अपने परिवार की सेहत के लिये इतना तो कर सकते हैं।

(तेल निकलवाते समय एक डेढ़ घंटा खाली बैठा था तो सोचा आपके साथ कुछ ज्ञान ही बांट लिया जाए )






भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप- BWG-10

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate

भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849

Comments on “200 रुपये वाले सरसों तेल में 60-70 रुपये लीटर मिलने वाला पाम ऑइल ख़रीद रहे आप!

  • अतुल गोयल says:

    फोटो में दिखाई दे रही खल पीली सरसों की ही लग रही है और तेल का रंग भी हल्के पीले-रंग की वजह से पीली सरसों का ही लग रहा है पर पीली सरसों से 43% तेल की रिकवरी आपने किस एक्सपेलर से प्राप्त की ये समझ नही आ रहा।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code