आईएस ने दूसरे अमेरिकी पत्रकार स्टीवन सॉटलॉफ का भी सिर कलम कर दिया

बेरुत। इराक में खौफ का पर्याय बन चुके आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने अपनी कैद में मौजूद दूसरे अमेरिकी पत्रकार स्टीवन सॉटलॉफ की भी हत्या कर दी है। पत्रकार की हत्या का वीडियो इंटरनेट पर डाला गया है। आतंकियों ने इससे पहले अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोले का सिर कलम कर दिया था। उस वीडियो में सॉटलॉफ को भी दिखाया गया था। आतंकियों ने धमकी दी थी कि यदि इराक में उनके ठिकानों पर अमेरिका ने हमले बंद नहीं किए तो सोटलॉफ को भी मौत के घाट उतार दिया जाएगा। सॉटलॉफ “टाइम” और “फॉरेन पॉलिसी” मैग्जीन के लिए फ्रीलांसिंग करते थे। उनका अपहरण अगस्त, 2013 में कर लिया गया था।

आतंकियों ने मंगलवार को “अ सेकेंड मैसेज टू अमेरिका” शीर्षक से दो मिनट 46 सेकेंड का नया वीडियो जारी किया। इसमें सॉटलॉफ को उसी नारंगी रंग की पोशाक में दिखाया गया है जैसी सिर कलम किए जाने से पहले फोले ने पहन रखी थी। इसके बाद आतंकियों ने उनका सिर कलम कर दिया। सॉटलॉफ की मां ने कुछ दिनों पहले आईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी को दिए भावपूर्ण संदेश में अपने बेटे को छोड़ने की अपील की थी। उन्होंने कहा था, मेरा बेटा अमेरिकी सरकार की नीतियां नहीं तय करता,  इसलिए उसे बख्श दिया जाना चाहिए।

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) की ओर से जारी वीडियो में अगवा किए गए पत्रकार स्टीवन सॉटलॉफ़ की हत्या का दावा किया गया है। वीडियो का शीषर्क है, ‘अमेरिका को दूसरा संदेश।’ इसमें सेटलॉफ का सिर काटते हुए दिखाया गया है, जिन्हें यह कहते हुए दिखाया गया है कि वह इराक में अमेरिकी हस्तक्षेप की ‘कीमत चुका रहे हैं।’ इसने ब्रिटेन के बंदी डेविड हेन्स की जिंदगी पर भी खतरा बताया है।

यह खबर व्हाइट हाउस के दैनिक संवाददाता सम्मेलन के दौरान फैली। हालांकि अमेरिका के अधिकारियों ने कहा कि अमेरिका की खुफिया एजेंसियां वीडियो की वास्तविकता की जांच कर रही हैं। व्हाईट ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया, ‘मैंने आज इन खबरों को नहीं देखा। मेरा मानना है कि जब मैं यहां आया उसके कुछ मिनट के अंदर ही यह सब हुआ होगा।’ उन्होंने कहा कि अमेरिका ने सोटलॉफ को बचाने के प्रयास में काफी समय एवं संसाधन लगाया। उन्होंने कहा, ‘मैं वीडियो या खबर की प्रामाणिकता की पुष्टि कर पाने की स्थिति में नहीं हूं।’

गौरतलब है कि 31 साल के सॉटलॉफ़ 2013 में सीरिया से लापता हो गए थे। पिछले महीने पत्रकार जेम्स फॉले की हत्या से जुड़े वीडियो में वह सामने आए थे। तब आईएसआईएस के आतंकियों ने कहा था कि फोले के बाद सॉटलॉफ की ही बारी है। वहीं अब जो नया वीडियो जारी हुआ है, उसमें एक और अगवा ब्रिटिश पत्रकार डेविड हेंस को भी मारने की धमकी दी गई है।

जिहादियों ने अपहृत अमरीकी पत्रकार जेम्स फोले का सर कलम किया, विडियो जारी



भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप- BWG-10

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate






भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849

Comments on “आईएस ने दूसरे अमेरिकी पत्रकार स्टीवन सॉटलॉफ का भी सिर कलम कर दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code