एक वरिष्ठ पत्रकार जब अपने आसपास की झुग्गियों में पहुंचे तो ये हाल दिखा! देखें वीडियो

विनोद कापड़ी

कोरोना बनाम भूख – बड़ा वायरस कौन?

Vinod Kapri : कोरोना से पहले भूख मारेगी… यूपी के नोएडा की झुग्गियों में आज क़रीब 100 परिवारों से मिला।सभी दिहाड़ी मज़दूर हैं।दिन के 300-400₹ मिलते थे तो जीवन चलता था।हफ़्ते दस दिन से कोई काम नहीं,ना कोई दिहाड़ी। इन परिवारों ने बताया कि अब इनके पास एक वक्त का खाना खाने लायक़ भी पैसे नहीं बचे हैं।

तक़रीबन सभी परिवार यूपी के महोबा से नोएडा मज़दूरी करने आए हैं।इन्हें राज्य सरकार से ना तो कोई सहायता मिली है,ना कोई जानकारी है। इनका कहना है कि हम सब बीमारी से पहले भूख से मर जाएँगे। इनकी माँग है: या तो इन्हें कोई काम मिले या गांव भेजा जाए!

दिहाड़ी मज़दूरों का कहना है कि बाज़ार राशन लेने जाते हैं तो पुलिस लाठी मारती है,ऊपर से सामान और महंगा हो गया है। थोड़ा भी पहले बता दिया जाता तो ये अपने गाँव चले जाते।

लेबर चौक पर मिले मज़दूरों का भी बुरा हाल है। इनकी हालत अब ये हो गई है कि इनके पास आटा ख़रीदने तक का पैसा नहीं है।ये पूछ रहे हैं कि हमें सरकार तब सहायता देगी जब हम मर जाएँगे। अब इनके पास वापस गाँव जाने के लिए ना किराया है, ना कोई ज़रिया है। आख़िर में एक ने कहा : भगवान भरोसे बैठे हैं।

आप सबसे निवेदन है कि जब भी आप अपने लिए राशन लेने निकलते हैं तो एक चक्कर अपने आसपास की झुग्गियों में ज़रूर लगा लीजिए और इन परिवारों के लिए कुछ ज़रूर कीजिए।जितने पैसों में आप अपने परिवार के साथ एक बार कहीं डिनर करते हैं, उतने पैसों में आप 50 परिवारों को 3-4 दिन का राशन दे सकते हैं।

इस वक्त वैसे भी डिनर पर नहीं जा सकते तो यही कीजिए। प्लीज़!

देखें वीडियो-

Corona or Hunger

कोरोना खतरनाक या भूख? वीडियो देखें और तय करें!

Posted by Bhadas4media on Thursday, March 26, 2020

वरिष्ठ पत्रकार और फिल्मकार विनोद कापड़ी की एफबी वॉल से.

  • भड़ास की पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए आपसे सहयोग अपेक्षित है- SUPPORT

 

 

  • भड़ास तक खबरें-सूचनाएं इस मेल के जरिए पहुंचाएं- bhadas4media@gmail.com

One comment on “एक वरिष्ठ पत्रकार जब अपने आसपास की झुग्गियों में पहुंचे तो ये हाल दिखा! देखें वीडियो”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *