कोरोना दुनिया के 8वें सबसे गर्म मुल्क भारत में 20 मई तक दम तोड़ देगा!

भारत को कोरोना से कौन बचा रहा है बहुत से लोगो बहुत से कारण दे रहे है कोई लॉकडाउन को वजह बता रहा है कोई भारतीयों की इम्युनिटी या बीसीजी के टीके को वजह बता रहा है लेकिन किसी के पास इसको साबित करने के लिए पर्याप्त डाटा और लाजिक नही है तो आखिकार इस देश को कोरोना से बचा कौन रहा है?

भारत को कोरोना के कहर से भारत का दिनोदिन बढ़ता तापमान बचा रहा है जब मैंने विश्व के टॉप 10 तापमान वाले देशो का कोरोना के डाटा का विश्लेषण किया तो हैरान करने वाले रिजल्ट सामने आए, सभी उच्च तापमान वाले देशों में कोरोना वायरस की ग्रोथ बहुत धीरे है

लीबिया विश्व का सबसे ज्यादा गर्म देश है वँहा आज के आंकड़ों के अनुसार केवल 49 केस दर्ज किए गए है और केवल एक मौत हुई है पूर्ण लॉकडाउन भी नही किया है और युद्ध प्रभावित गरीब देश होने के बाद भी टेस्टिंग 103 /मिलियन हो रही है लीबिया को तापमान बचा रहा है क्योंकि वँहा सरकार के नाम पर कुछ नही है ऐसा ही कुछ हालात सोमालिया, इथोपिया और जाम्बिया के है।

सऊदी अरब विश्व का दूसरा गर्म देश है मिडिल ईस्ट के इस देश मे 8500 केसों में से 92 मौते हुई है और टेस्ट4900 /M हो रहे है सऊदी अरब में तानाशाही होने के बाद भी पूर्ण लाकडाउन् नही है इसलिए यँहा भी तापमान ही वायरस को रोक रहा है।

मेक्सिको एक दक्षिणी अमेरिका का देश है वो तापमान की सूची में भारत से दो पायदान नीचे है और वँहा करीब 8000 केसों में 650 मौते हुई है एक समय दिवालिया हो चुके इस देश मे भी टेस्टिंग दर 381/M है यहाँ भी फूल लाकडाउन् नही है ड्रग और माफिया से भरे इस देश की सरकार सबसे ज्यादा लापरवाह है इसलिए इसे भी तापमान ही बचा रहा है।

भारत विश्व का आठवां सबसे गर्म देश है भारत में टोटल लाकडाउन् है और 16300 से ज्यादा केस और 521 मौत हो चुकी है लेकिन विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था की दम भरने वाली सरकार केवल 270/M की दर से टेस्टिंग कर रही है जाहिर है इतनी लापरवाही के बाद भी केवल तापमान इस देश को बचा रहा है।

जिस भारतीय उपमहाद्वीप विश्व की 20 फीसद आबादी रहती है वँहा 1000 से ज्यादा मौते नही हुई है और पाकिस्तान जैसे बदहाल देश मे भी फूल लाकडाउन् नही होने बाद भी मौत का आंकड़ा 150 तक ही पहुंचा है और टेस्टिंग दर 446/M है ऐसे में इस पूरे साउथ एशिया को तापमान ही बचा रहा है।

मैंने इस विश्लेषण में अफ्रीका, मिडिल ईस्ट और एशिया के सारे गर्म देशो का डाटा विश्लेषण किया है इस पोस्ट को लिखने से पहले मैं डाटावाणी यह बात बता चुका था पोस्ट लिखते लिखते आज तक पर खबर आ गई कि अमेरिका में कोरोना कड़ी धूप से मर रहा है अतः डाटा विश्लेषण पर मेडिकल रिसर्च की मुहर भी लग गई है।

अगर 20 मई के बाद भारत मे भी कोरोना मर जाए तो आश्चर्य मत कीजियेगा क्योंकि जब रोहिणी तपेगी तो उसकी आग से तपकर एक नया भारत उदय होगा लेकिन इसका श्रेय किसी एक आदमी और सरकार बिलकुल मत दीजियेगा अगर श्रेय देना ही तो केवल और केवल सूर्य देवता को दीजियेगा उन्ही के ताप से हमें कोरोना जैसे राक्षस से मुक्ति मिलेगी।

ऊँ भास्कराय नमः!

युवा डेटा एनालिस्ट अपूर्व भारद्वाज की एफबी वॉल से.



भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप- BWG-10

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate






भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849

Comments on “कोरोना दुनिया के 8वें सबसे गर्म मुल्क भारत में 20 मई तक दम तोड़ देगा!

  • Bharat goyal says:

    इस संकट की घड़ी में बस भगवान से ही प्रार्थना है कि इस कोरोना नाम की महामारी से हम सबकी रक्षा करें।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code