उद्योगपतियों के मीडिया-प्रभुत्व से पत्रकारिता की गरिमा तार-तार : अम्बिका चौधरी

उत्तर प्रदेश के काबिना मंत्री अम्बिका चौधरी ने हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर मीडिया को आईना दिखाते हुये कहा कि अपनी आंतरिक व वाह्य बुराइयों को खत्म करने के लिये मीडिया कर्मियों को संगठित होकर आगे आना होगा। विकलांग व पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री चौधरी उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की बलिया इकाई से सम्बद्व प्रेस क्लब बिल्थरा रोड के बैनरतले हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर आयोजित ‘ वैश्विक परिवेश में पत्रकारिता और चुनौतियां‘ विषयक संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। 

समारोह में अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट करने की एक झलक

कार्यक्रम का आयोजन डी ए वी इण्टर कालेज के स्वर्गीय शिवनारायण सर्राफ सभागार में किया गया था। काबिना मंत्री ने कहा कि वैश्वीकरण का चौतरफा असर पड़ा है। मीडिया भी इससे प्रभावित है। उन्होने मीडिया में आये बदलाव की चर्चा करते हुये कहा कि आज पूंजीपति अपने डिस्टलरी, चीनी उद्योग व बिल्डर के कार्य को संरक्षण देने के लिये अखबार व चैनल निकाल रहे हैं। इन संस्थाओं में सम्पादकीय मर्यादा व समाचार की निष्पक्षता तार-तार हो रही है। आज ऐसे ब्यूरो प्रमुख व सम्पादक बनाये जा रहे हैं, जो लेखनी को छोड़ अन्य कार्यों में निपुण हैं। 

उन्होंने कहा कि पीत पत्रकारिता व पेड न्यूज पत्रकारिता के लिये अभिशाप है। इन बुराइयो के खात्मे के लिये समाज के सभी लोगो व मीडिया को कमर कसकर आगे आना होगा। उन्होने पत्रकारो से पूर्वाग्रह से परे होकर मजबूती व निर्भीकता के साथ कलम चलाने का आहवान करते हुये कहा कि पत्रकारिता की विश्वसनीयता को बनाये रखने की जिम्मेदारी मीडिया से जुड़े लोगो की है। 

भाजपा सांसद रवीन्द्र कुशवाहा ने समाज निर्माण में मीडिया के योगदान को सराहते हुये कहा कि कलमकार अपने जान को जोखिम में डालकर सच को सामने लाता है। उन्होने मीडिया कर्मियो को आम जनता व सरकार की तरफ से नैतिक समर्थन देने पर भी बल दिया। विधायक गोरख पासवान ने कहा कि मीडिया समाज का सजग प्रहरी व आभूषण है। सामाजिक कुरीतियों के खात्मे में इनका योगदान काफी अहम है। 

समारोह में एस डी एम रामानुज सिंह, क्षेत्राधिकारी के सी सिंह, सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष आद्याशंकर यादव, पूर्व चेयरमैन अशोक कुमार मधुर, शिव कुमार हेमकर, अभयेश मिश्र, विजय यादव, विजय गुप्ता, अशोक जायसवाल, घनश्याम प्रसाद गुप्ता, श्रीनाथ प्रसाद शाह, वाजिद शाह, नीलेश गुप्ता, रवीन्द्र राजभर आदि ने भी सम्बोधित किया। संचालन श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के जिलाध्यक्ष अनूप कुमार हेमकर ने किया। समारोह में अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। समारोह की शुरूआत काबिना मंत्री श्री चौधरी ने दीप प्रज्जवलित कर व मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया।

  • भड़ास की पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए आपसे सहयोग अपेक्षित है- SUPPORT

 

 

  • भड़ास तक खबरें-सूचनाएं इस मेल के जरिए पहुंचाएं- bhadas4media@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *