धन्य है अमर उजाला का ज्ञान : हाथापाई का अंग्रेजी अनुवाद ‘ब्लो जॉब’!

अमर उजाला ने इंग्लिश में लिखा- हिमाचल विधानसभा में ‘मुख मैथुन’. सोशल मीडिया पर उस वक्त हिंदी अखबार ‘अमर उजाला’ की जमकर फजीहत हुई, जब उसकी एक रिपोर्ट का इंग्लिश टाइटल अनर्थ करता दिखा। अंग्रेजी में टाइटल था- ‘Blow job in Himachal Vidhansabha’. लोग इस बात को लेकर मजे लेते नजर आए। गौरतलब है कि blow job का अर्थ ‘मुख मैथुन’ होता है। तो इस हिसाब से इस टाइटल का मतलब बना- हिमाचल विधानसभा में मुख मैथुन. shabdkosh.com पर blow job का अर्थ कोई भी देख सकता है।

जाहिर है, यह ऐसी गलती है, जो इंग्लिश के कम ज्ञान की वजह से हुई है। शायद अमर उजाला में काम करने वाले किसी सब एडिटर ने ”हिमाचल विधानसभा में हाथापाई’ का इंग्लिश टाइटल देना चाहा होगा। ऐसे में उसने गूगल ट्रांसलेट की मदद ली, जिसने हाथापाई की इंग्लिश blow job कर दी। गूगल ट्रांसलेट से आप इसका अर्थ देख सकते हैं।

गौरतलब है कि अभी गूगल का हिंदी ट्रांसलेट विकास के चरण में है और इस पर भरोसा नहीं किया जाता। पहले भी कई बार अजीब और आपत्तिजनक अनुवाद के मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में यह मानवीय भूल की वजह से अमर उजाला को थोड़ी असहज स्थिति का सामना जरूर करना पड़ा है। ऐसी गलती किसी से भी हो सकती है; हमसे भी। मगर उम्मीद है कि इस घटना से सबक लेते हुए आगे ऑनलाइन मीडिया पोर्टल ही नहीं, अन्य लोग भी गूगल ट्रांसलेट इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतेंगे।

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Comments on “धन्य है अमर उजाला का ज्ञान : हाथापाई का अंग्रेजी अनुवाद ‘ब्लो जॉब’!

  • जब खबर का संपादन करने वालो से डिजिटल मीडिया का काम करवाया जायेगा तो ये तो होना ही है. अमर उजाला मे आजकल ये चुतियापा चल रहा है. लोगो को डेस्क का काम करने के बाद पोर्टल पर खबर डालना पड़ रहा है. ऐसे मे आप कैसे उमीद कर सकते है की एक सब एडिटर किसी एक काम मे पारंगत हो पायेगा. delhi मे बैठे बड़े अधिकारी ये सारा काम करवाते है. अमर उजाला का नाम ऐसे ही नहीं डूब रहा. छोटे पोस्ट के लोगो से बड़ी पोस्ट सरीखा काम करवाया जा रहा है.

    Reply
  • purushottam apsnora says:

    ham 8 mahine pahale kah chuke wahan bahut garbar hai, kathit sampadak ko achchha nhi laga our hamane chhor diya. wahan hal bura hai.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *