दूरदर्शन ने फिर की गलती, पीएम मोदी की जगह दिखाया मनमोहन का विज़ुअल

Doordarshan-Logo

देश के प्रतिष्ठित सरकारी चैनल दूरदर्शन ने एक बार फिर गलती कर दी. पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से जुड़ी एक खबर पर मोदी की जगह मनमोहन की तस्‍वीरें प्रसारित कर दी गईं. सूत्रों ने बताया कि यह चूक गुरुवार देर शाम एक बुलेटिन में हुई, जब दूरदर्शन समाचारों में मोदी की अमेरिका यात्रा से जुड़ी खबर से पहले मनमोहन सिंह के विजुअल दिखा दिये गये. बताया जा रहा है कि एक दूसरे टाइम स्‍लॉट में भी इन्‍हीं विजुअल्‍स को प्रसारित कर दिया गया था. इस बारे में जब दूरदर्शन के सीनियर अधिकारियों से बात की गई तो उन्‍होंने कहा कि मामले पर विचार हो रहा है. इसके अलावा एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि दूरदर्शन समाचार ने एक निगरानी सिस्‍टम अपना रखा है, जिससे किसी भी तरह की चूक होने पर तुरंत पता चल जाता है.

ग़ौरतलब है कि चीनी राष्‍ट्रपति की भारत यात्रा एक दूरदर्शन एंकर के लिए भारी पड़ गई थी जब उसने चीनी राष्‍ट्रपति के नाम को ठीक से उच्‍चारित नही कर पाई. दरअसल अनुभवी एंकरों की अनुपस्थिति में एक नई एंकर को लेट नाइट शो की जिम्‍मेदारी थमा दी गई थी. इसके बाद जब वह चीनी राष्‍ट्रपति की भारत यात्रा के बारे में बता रही थी तो उसके मुंह से शि जिनपिंग के नाम की जगह पर इलेवन निकल गया. इसके बाद दूरदर्शन ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए एंकर को नौकरी से निकाल दिया था. दूरदर्शन की डायरेक्‍टर जनरल ने कहा है कि हमने इस एंकर को निकाल दिया है और हम केजुअल बेसिस पर एंकरों को हायर करते हैं जब रेगुलर एंकर अवेलेबल नहीं होते हैं. 

दूरदर्शन ने इस महिला एंकर को निकाल तो दिया है लेकिन न्‍यूज टीवी पर इस तरह की गलतियां काफी आम हो गईं हैं. कई बार होता है कि एंकर टीवी पर दिखाई जा रही सूचना से इतर ही सूचना दे देते हैं. ऐसे में कुछ न्‍यूज चैनल माफी की एक पट्टी चलाते हैं लेकिन कुछ न्‍यूज चैनल इस तरह की गलतियों पर कोई ध्‍यान ही नही देते हैं. दरअसल टीवी स्ट्रिप में चीनी राष्‍ट्रपति का नाम Xi Jinping लिख कर आ रहा था. ऐसे में महिला एंकर ने जिनपिंग के प्रथम नाम को रोमन अक्षर इलेवन से जोड़ कर देख लिया. इसके चलते उनसे यह गलती हो गई. इस मामले में यह संभव है कि इस महिला एंकर ने चीनी राष्‍ट्रपति से जुड़ी कोई न्‍यूज ना पढ़ी या सुनी हो.



भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप- BWG-10

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate






भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code