मीडिया रिसर्च का कोर्स करके मीडिया में पा सकते हैं जॉब

डिजिटल वर्ल्ड मीडिया के पारंपरिक स्वरुप को तेजी से बदल रहा हैं . प्रिंट मीडिया, टेलीविज़न और रेडियो में कंटेंट, प्रोडक्शन और वितरण – तीनों आयामों पर परिवर्तन हो रहा हैं. मीडिया का बाजार विस्तारित हो रहा हैं और मीडिया में रोजगार के नए-नए अवसर सामने आ रहे हैं. भारत में अब मीडिया रिसर्च भी एक ऐसा क्षेत्र हैं जिसमें स्किल्ड व्यक्तियों की आवश्यकता हैं.

बड़े मीडिया घराने, विज्ञापन एजेंसीज, मार्केट और मार्केटिंग एजेंसीज, और अब राजनेता भी कम्युनिकेशन स्ट्रेटेजी और मीडिया प्लानिंग को लेकर रिसर्च करवा रहे हैं. ब्रांड मैनेजमेंट, ब्रांड प्रमोशन और ग्राहक की संतुष्टि को लेकर सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार और सर्वे करवाना आम बात हो गई है. सोशल मीडिया के लिए कंटेंट राइटिंग के साथ रिसर्च का ज्ञान होना जरुरी है. मीडिया के क्षेत्र में आने कुछ वर्षों में रिसर्चर के डिमांड बढ़ेगी. इस आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय ने रिसर्च के जरुरी ज्ञान के साथ, बहुआयामी, तकनीक के जानकर और संवाद कौशल में दक्ष प्रोफेशनल्स के लिए एम.एससी. (मीडिया रिसर्च) का पाठ्यक्रम चलाया जा रहा है. विश्वविद्यालय के भोपाल और नोएडा स्थित कैंपस में यह पाठ्यक्रम सफलतापूर्वक चल रहा है.

आउटपुट ओरिएंटेड हैं कोर्स
चार सेमेस्टर का एम.एससी. (मीडिया रिसर्च) का कोर्स पूरी तरह से आउटपुट ओरिएंटेड हैं और विद्यार्थी सैद्धांतिक के साथ व्यावहारिक ज्ञान भी प्राप्त करते हैं. मीडिया की आधारभूत पढाई के अलावा उन्हें मीडिया रिसर्च और रिसर्च के अन्य आयामों से परिचित कराया जाता हैं. यह पाठ्यक्रम यूजीसी से मान्यता प्राप्त है और जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन के नेट-जेआरएफ एवं पीएच.डी. प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने में बहुत सहायक है.

कहां है रोजगार के अवसर
मीडिया रिसर्च प्रोफेशनल्स को टेलीविजन चैनल्स, न्यूज चैनल्स, समाचार पत्र, प्राइवेट एफएम, विज्ञापन एजेंसीज, मीडिया एवं मार्केट रिसर्च, राजनीति में कार्यरत एजेंसी, कंज्युमर और प्रोडक्ट रिसर्च करने वाले कम्पनियों में कंटेंट एनालिस्ट, रिसर्च एसोसिएट और रिसर्च असिस्टेंट के रूप में जॉब मिल सकता। वेब साईट में शोध एनालिस्ट के रूप में रोजगार के अवसर उपलब्ध है।

कैसे आवेदन करें
दो वर्षीय एम.एससी. (मीडिया रिसर्च)
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवम संचार विश्वविद्यालय के भोपाल एव नोएडा परिसर में 15-15 सीट्स
प्रवेश हेतु आनलाईन आवेदन करें  mcrpv.mponline.gov.in
अहर्ता – किसी भी विषय में स्नातक
प्रवेश परीक्षा – देश के 14 शहरों में
Website www.mcu.ac.in, www.mcnujc.ac.in

Tweet 20
fb-share-icon20

भड़ास के अधिकृत वाट्सअप नंबर 7678515849 को अपने मोबाइल के कांटेक्ट लिस्ट में सेव कर लें. अपनी खबरें सूचनाएं जानकारियां भड़ास तक अब आप इस वाट्सअप नंबर के जरिए भी पहुंचा सकते हैं.

अपने मोबाइल पर भड़ास की खबरें पाएं. इसके लिए Telegram एप्प इंस्टाल कर यहां क्लिक करें : https://t.me/BhadasMedia

Support BHADAS

Comments on “मीडिया रिसर्च का कोर्स करके मीडिया में पा सकते हैं जॉब

  • क्यों फूद्दू बना रहे हो ? लाखोंं छात्र मीडिया का कोर्स कर बैठे हैं उन्हें तो नौकरी मिल नहीं रही। 5-7 चैनल के अलावा कोई ढंग का वेतन तक नहीं दे रहा। नौकरी कब तक स्टेबल है ये तो भगवान ही जाने लेकिन आप अपनी दुकान चलाने के लिए एक नया कोर्स ले आए और जानकर यहां लिख रहे हो कई जॉबस आनेवाली हैं। मुर्ख बनाना छोड़ दो अपने स्वार्थ के लिए।

    Reply
  • Dilip singh sikarwar says:

    Komal जी से मैं सहमत हूँ। 20 साल से तो हम ही ठोकर खा रहे। एम ए हिंदी लिटरेचर, बीजेएमसी 1st कलास आने के बाद भी दर2 भटक रहे। बेरोजगारो को मत लूटो।

    Reply
  • मैं उपरोक्त सभी बंधुओं से सहमत हूं।
    मीडिया में जब तक कोई सोर्स नहीं,
    तब तक फलेगा कोई कोर्स नहीं।
    -पिंटू सक्सेना , लखनऊ

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *