पूर्णिया जिले की पत्रकारिता के भीष्म पितामह को प्रेस क्लब ने किया सम्मानित

पूर्णिया : पूर्णिया में पत्रकारिता के स्तंम्भ और वरीय व्यक्तित्व श्री समरनाथ मिश्रा का पूर्णिया शहर में उनके निज आवास पर पत्रकार व बुद्धिजीवियों द्वारा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. इस आयोजन‌ में उनके साथ मुख्य रुप से काम कर चुके पुराने व वरिष्ठ पत्रकारों में से वी.के.ठाकुर, अखिलेश चन्द्रा और विजय श्रीवास्तव उपस्थित होकर उनके पुराने दिनों के साख व कामकाज को स्मरण किया ।

श्री समरनाथ मिश्र 1965 से 1995 तक पूर्णिया में पत्रकारिता की सेवा में लगातार सक्रिय रहे और काफी ही गंभीर तथा निष्पक्ष ढंग से अपना काम किया। पत्रकारिता के उस समय की चुनौती की स्वीकार अपने स्वाभिमान को जीवंत बनाए रखा ।

पुराने पत्रकार अपनी जुबानी कहते हैं कि समरनाथ मिश्रा ने ही पूर्णिया शहर में अखबार का कार्यालय खोलने का पहला रिकॉर्ड बनाया। वे पत्रकारिता की शुरुआत में सर्चलाइट पटना के सम्पादकीय में कार्यरत थे। बाद में वे पूर्णिया लौट आए और क्रमशः आर्यावर्त, इंडियन नेशन, फिर टाइम्स ऑफ इंडिया के लिए पूर्णिया से लगातार अपना सक्रिय प्रतिनिधित्व किया। बाढ़ के वक्त अपनी जान पर खेलकर दर्जनों लोगों को महानंदा के उफनते पानी में तैर कर दर्जनों लोगों की जान बचाकर इंसानियत का मिसाल कायम किया।

वे अब भी कई पत्रकारों को अपनी लेखनी व सहज व्यवहार से प्रभावित करते रहे हैं। वर्ष 2012 से अस्वस्थ होने के बाद अपने पुत्र के साथ भोपाल में रहते हैं। मूलतः समरनाथ मिश्र रामनगर घराने के वरीय सदस्य हैं। पूर्णिया में पत्रकारिता में उन्होंने अलग ही छाप छोड़ा। उनके पत्रकार मन का जिक्र पूर्णिया शहर व बाहर भी किया जाता रहा है। आज के आधुनिक दौर की पत्रकारिता में जुटे लोग उनके सरल व सहज व्यक्तित्व से प्रेरणा ग्रहण कर सकता है।

उनके निज आवास लाल-कोठी में पत्रकार व बुद्धिजीवियों ने उनसे मुलाकात कर एक पुराने पत्रकार के सम्मान और पूर्णिया के समकालीन पत्रकारों के शिष्टाचार का उदाहरण पेश किया। उन्हें किताब, बुके, फूल और शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इसके वे सचमुच में हकदार हैं।

वे इस पल में भावुक हो गए और उनके साथ उपस्थित लोग भी स्वभाविक भावुक हो उठे। इस कार्यक्रम को लेकर उनके पुत्र व‌ समर-शैल नेचुरल फार्म के मुख्य कार्यकारी हिमकर मिश्रा ने सभी पत्रकार व बुद्धिजीवियों का आभार व्यक्त किया। इस दौड़ान उनकी पुत्री वर्षा पतंजलि व पुत्रवधू सृजा मिश्रा मौजूद थीं।

इस सम्मान कार्यक्रम को ले प्रकाश कुमार ने कहा कि पूर्णिया बदल रहा है। अपने घर में सम्मानित होने से ज्यादा आनंददायक कुछ भी नहीं है। वरिष्ठ पत्रकार श्री मिश्र समय से आगे चलने वाले व्यक्ति हैं । उन्हें सम्मानित करने वाले लोग सौभाग्यशाली हैं।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रेस क्लब पूर्णिया के अध्यक्ष नन्दकिशोर सिंह ने की। इस दौरान जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी दीपक चन्द्र देव ने बिहार सरकार की एक डायरी भेंट की। सूचना विभाग के प्रदीप कुमार के अलावे पूर्णिया पत्रकारिता जगत के कई वरिष्ठ जनों में अरुण कुमार, बी के ठाकुर, अखिलेश चंद्रा, राजेन्द्र पाठक, पंकज नायक, प्रशांत चौधरी, प्रवीण भदौरिया, विकास वर्मा, मो.तहसीन, तहजीब हसन के अलावा पूर्णिया के वरिष्ठ बुद्धिजीवियों में संजय बनर्जी, विजय श्रीवास्तव, दिलीप कुमार दीपक ,साहित्यकार चंद्रशेखर मिश्र, आशुतोष आर्यन, मनोज कुमार इत्यादि मौजूद थे।

Tweet 20
fb-share-icon20

भड़ास व्हाटसअप ग्रुप ज्वाइन करें-

https://chat.whatsapp.com/B5vhQh8a6K4Gm5ORnRjk3M

भड़ास तक खबरें-सूचना इस मेल के जरिए पहुंचाएं- bhadas4media@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *