एसडीएम आलापुर अपने सीयूजी नंबर पर मीडिया से बात करने में समझते हैं अपनी तौहीन

अम्बेडकरनगर। जिले के आलापुर क्षेत्र में तैनात उपजिलाधिकारी सरकारी सी.यू.जी. नम्बर पर कॉल करने वाले की कॉल को देखकर ही मुँह बिचका लेते हैं, यदि उनके उक्त नम्बर पर किसी ने घण्टी बजाना जारी रखा तो वह काल करने वाले से कहते हैं कि आवाज स्पष्ट नहीं आ रही है बस इतना कहकर फोन कट कर देते हैं। बीते दिवस रात लगभग 9.30 पर एक समाचार से सम्बन्धित जानकारी हासिल करने के लिए उन्हें कथित रूप से डिस्टर्ब करने की हिमाकत करने वाले मीडिया कर्मी के साथ वह कुछ इसी अन्दाज में पेश आए। पत्रकार को पता नहीं था कि सी.एम. योगी राज में भी सरकारी ओहदेदारों को रात में फोन करना बेमानी साबित होगा।

यहां बता दिया जाए कि जिले की एक मात्र सक्रिय महिला मीडिया कर्मी/ रेनबोन्यूज की सम्पादक रीता विश्वकर्मा ने उन्हें पहले फोन किया और अपना मनतब्य बताया तब उन्होंने जवाब दिया कि मैडम अभी कहीं व्यस्त हूँ 10 मिनट बाद बात करूँगा। उनका 10 मिनट पूरी रात समाप्त नहीं हुआ। न कॉल आई और न ही फोनकर्ता महिला पत्रकार की कॉल अटेण्ड ही किया।

19 मार्च 2017 से सुनने में आ रहा था कि सी.एम. योगी सरकार में सभी अधिकारी जनता की बातें सुना करेंगे परन्तु एस.डी.एम. आलापुर तो मीडिया से भी बात करना अपनी तौहीन समझते हैं। समाचार आलापुर क्षेत्र से सम्बन्धित था उसी बावत कुछ जानकारी हेतु महिला मीडिया कर्मी ने एस.डी.एम. को कॉल करने का दुस्साहस किया था। मीडिया कर्मी ने इसके पूर्व क्षेत्राधिकारी आलापुर के सी.यू.जी. नम्बर पर कॉल का प्रयास किया था लेकिन उनका मोबाइल स्विच ऑफ था, बाद में ज्ञात हुआ कि वह मेडिकल अवकाश पर होने की वजह से जिले से बाहर है इसीलिए उनका मोबाइल स्विच ऑफ बता रहा है।

सी.ओ. से बात न होने की स्थिति में महिला मीडिया कर्मी ने एस.डी.एम. आलापुर के सी.यू.जी. नम्बर पर कॉल किया जिसका परिणाम यह रहा कि उपजिलाधिकारी ने कोई तवज्जो नहीं दिया। एक बार फोन रिसीव करने की कृपा करने वाले एस.डी.एम. महोदय ने कहा कि नेटवर्क गड़बड़ होने की वजह से आवाज सुनाई नहीं पड़ रही है और फोन कट कर दिया।

इसके बाद थानाध्यक्ष आलापुर के सी.यू.जी. नम्बर पर कॉल करने पर पूरी बात हुई और प्रकरण की सम्पूर्ण जानकारी भी मिली। यहाँ बताना जरूरी है कि यह वाकया 6 मई 2017 का है। एस.डी.एम. आलापुर पंकज श्रीवास्तव के सी.यू.जी. नम्बर 9454416128 पर कॉल की गई थी। उस समय सी.ओ. आलापुर यादव जी का सी.यू.जी. नम्बर 9454401382 उनके अवकाश पर होने के कारण स्विच ऑफ था। अन्त में थानाध्यक्ष आलापुर देवी चरन गुप्ता के सी.यू.जी. नम्बर- 9454402865 पर कॉल करने पर तुरन्त बात सम्भव हो सकी।

अब प्रश्न यह उठता है कि क्या एस.ओ. ही एक ऐसा ओहदेदार है जो सी.यू.जी. नम्बर पर कॉल करने पर रिस्पांस देता है। सी.ओ. का फोन स्विच ऑफ और आलापुर तहसील प्रशासन के मुखिया (एस.डी.एम.) को बात करना गँवारा ही नहीं? ऐसा क्यों? इस लोकतांत्रिक व्यवस्था में राजतंत्र जैसा माहौल बनाकर अपने ओहदे की धमक-हनक दिखाने वाले ओहदेदारों का यह रवैय्या अत्यन्त शोचनीय है।

रीता विश्वकर्मा
पत्रकार
rainbow.news@rediffmail.com



भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप- BWG-10

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate






भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code