अगले वेतन आयोग में टीवी पत्रकारों और कैमरामैनों को भी शामिल करने के लिये श्रम एवं रोजगार मंत्री को भेजा पत्र

मुंबई के मीडिया और आरटीआई एक्टीविस्ट शशिकांत सिंह ने श्रम एवं रोजगार मंत्री (भारत सरकार) श्री बंडारू दतात्रय को एक मेल और निवेदन पत्र भेजकर मांग किया है कि पत्रकारों के लिये गठित होने वाले अगले वेतन आयोग में समाचार चैनलों के पत्रकारों, कैमरामैनों और चैनल से जुड़े अन्य कर्मियों को भी स्थान दिया जाये। श्री सिंह ने इस पत्र में लिखा है कि आज प्रिंट मीडिया के साथ साथ समाचार चैनल भी न्यूज क्षेत्र में कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं। उनका काम काफी कठिन और चुनौती पूर्ण होता है। अक्सर उनके काम का समय निर्धारित नहीं रहता है और लगातार कई कई दिन तक उन्हें काम करना पड़ जाता है।

सबसे ज्यादा हालत खराब समाचार चैनलों के कैमरामैनों और जूनियर रिपोर्टरों की है। उन्हें कई बार मजदूरों की तरह कड़ी मेहनत करनी पड़ती है तब जाकर वे चैनल के लिये न्यूज कवर कर पाते हैं। उनकी मेहनत के मुताबिक उन्हें वेतन और भत्ते आदि नहीं मिलते हैं जिससे उन्हें परिवार के भरण पोषण में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। पत्रकार शशिकांत सिंह ने इस पत्र में मांग किया है कि समाचार चैनलों के लिये भी दिशानिर्देश जारी हो जिससे कि कैमरामैन और जूनियर रिपोर्टरों तथा दूसरे कर्मचारियों से निर्धारित समय से अधिक काम ना लिया जाये। उनको भी अगले वेतन आयोग की रिपोर्ट में जगह दिया जाये।

समाचार चैनलों के पत्रकारों और कैमरामैनों तथा चैनल में काम करने वाले कर्मचारियों के लिये कोई भी वेतन आयोग नहीं बना है इसलिये उनको भी अगले वेतन आयोग में जगह दिया जाये। साथ ही शशिकांत सिंह ने लिखा है कि श्रम एवं रोजगार मंत्री जी आपसे निवेदन है कि कृपया इस मांग पर गंभीरता से विचार करें और पत्रकारों के लिये गठित होने वाले अगले वेतन आयोग में इन्हें शामिल करें ताकि समाचार चैनलों के कैमरामैन और जूनियर रिपोर्टरों तथा दूसरे कर्मचारी भी सम्मान भरी जिंदगी जी सकें। यह पत्र श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के कार्यालय श्रम शक्ती भवन, रफी मार्ग नयी दिल्ली को भी भेजा गया है। इस बारे में किसी भी समाचार चैनल के रिपोर्टर, कैमरामैन या कर्मचारी अपना अमूल्य सुझाव शशिकांत सिंह को उनके मोबाईल नंबर ०९३२२४११३३५ पर दे सकते हैं।



भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप- BWG-10

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate






भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849

Comments on “अगले वेतन आयोग में टीवी पत्रकारों और कैमरामैनों को भी शामिल करने के लिये श्रम एवं रोजगार मंत्री को भेजा पत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code