क्या ABP NEWS के प्रोग्राम ‘प्रेस कॉन्फ्रेंस’ ने बदली ‘प्रेस कॉन्फ्रेंस’ की परिभाषा?

ABP NEWS ने एक नया प्रोग्राम शुरू किया है ‘प्रेस कॉन्फ्रेंस’, इस प्रोग्राम के पहले एपिसोड में जहां AAP (आम आदमी पार्टी) के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल थे, दूसरे एपिसोड में अपने बयानों को लेकर विवादों में रहने वाले AIMIM (आल इंडिया मजलिस-ए- इत्तेहादुल मुसलमीन) के नेता और सांसद असदुद्दीन ओवेसी मौजूद थे, वहीं, तीसरे एपीसोड में BJP नेता और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मौजूद थे।

प्रोग्राम अच्छा है, लोगों के लिए कई जानकारियां और खबरें भी निकलकर सामने आ रही हैं। लेकिन मुझे लगता है कि इस प्रोग्राम ने ‘प्रेस कॉन्फ्रेंस’ की परिभाषा ही बदलकर रख दी है। वैसे तो किसी ‘प्रेस कॉन्फ्रेंस’ को कोई व्यक्ति या संगठन आयोजित करवाता है, लेकिन ऐसी ‘प्रेस कॉन्फ्रेंस’ को तो खुद एक चैनल आयोजित करवा रहा है। हालांकि इसमें कई पत्रकार सवाल पूछते हैं, लेकिन जिससे पूछा जाता है, वो चैनल का गेस्ट होता है, ‘प्रेस कॉन्फ्रेंस’ का आयोजक नहीं होता है।

इस प्रोग्राम का कांसेप्ट पूरी तरह से इसी चैनल के एक दूसरे प्रोग्राम ‘घोषणा पत्र’ से मिलता-जुलता है, जिसमें किसी नेता को गेस्ट के तौर पर बुलाकर सवाल पूछे जाते हैं। लगता है प्रोग्राम निर्माता इस प्रोग्राम के कांसेप्ट से खुद को बाहर ही नहीं ला सके हैं। पत्रकारिता में हमने ‘प्रेस कॉन्फ्रेंस’ की जो परिभाषा समझी (पढ़ी-पढ़ाई, देखी और सुनी) है, उसमें तो यही है कि कोई व्यक्ति या संगठन ‘प्रेस कॉन्फ्रेंस’ आयोजित करवाता है, कोई मीडिया संस्थान खुद नहीं। हां, इतना जरूर है कि इस प्रोग्राम का कांसेप्ट एक हद तक ‘मीट द प्रेस’ से जरूर मिलता है। कुछ गलत कहा हो तो मुझे क्षमा करें।

लेखक Sandeep Kumar Srivastava राजस्थान पत्रिका समूह के डिजिटल सेक्शन में सीनियर कंटेंट एक्जीक्यूटिव के रूप में कार्यरत हैं.

भड़ास की खबरें व्हाट्सअप पर पाएं, क्लिक करें-

https://chat.whatsapp.com/Bo65FK29FH48mCiiVHbYWi

Comments on “क्या ABP NEWS के प्रोग्राम ‘प्रेस कॉन्फ्रेंस’ ने बदली ‘प्रेस कॉन्फ्रेंस’ की परिभाषा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *