अनिरुद्ध बहल के न्योते पर आगे से कोई क्यों करे भरोसा

: बड़ी खबर के नाम पर बुलाया और लांच किया अपनी हास्य व्यंग्य किताब : मार्केटिंग के लिए कोबरा पोस्ट ने बोला इतना बड़ा झूठ : कोबरा पोस्ट ने नेताओं, आतंकवादियों और खुफिया एजेंसियों से जुड़ा सबसे बड़ा खुलासा किए जाने का जो दावा किया था, दरअसल वह उसका मार्केटिंग स्टंट था। कोबरा पोस्ट ने देश की सुरक्षा को लेकर बेहद असंवेदनशील हरकत इसलिए की ताकि उसके संपादक अनिरूद्ध बहल द्वारा जारी हास्य पुस्तक की पब्लिसिटी हो सके। इस छलावे का खुलासा कई जाने-माने पत्रकारों से खचाखच कमरे में खुद बहल ने ही किया। इन पत्रकारों को यह कहकर बुलाया गया था कि मंगलवार को देश की सुरक्षा को लेकर अब तक का सबसे बड़ा खुलासा किया जाएगा।

आतंरिक सुरक्षा, अपराध, गृहमंत्रालय जैसे बीटों को कवर करने वाले पत्रकारों से खचाखच भरे कमरे में इस हास्य पुस्तक को लॉन्च करने वाले बहल ने यह कहते हुए उनसे माफी मांगी कि उन्होंने संवाददाताओं को ठगा। उन्होंने कहा, ‘हम सभी में हास्य बोध है और यदि यह हमारे अंदर नहीं है तो हमें उसे विकसित करने की जरूरत है।’ इस संवाददाता सम्मेलन का बड़ा प्रचार किया गया था। कोबरा पोस्ट ने ऑपरेरशन आर- एन इयर लॉन्ग कोबरापोस्ट इनवेस्टीगेशन का खुलासा करने का दावा करते हुए पत्रकारों को सनसनीखेज ई-मेल भेजा था। उससे ऐसा लगा कि उसमें भारत में एक बड़े आतंकवादी संगठन के नेटवर्क का खुलासा किया गया है।

उस ई-मेल में कहा गया था, ‘आईएसआई और तालिबान से जुड़े एक संगठन ने भारत में विदेशी राजनयिकों एवं नागरिकों के अपहरण की ठोस कोशिश की। यह संगठन दिल्ली गोल्फ कोर्स को अपनी बैठकों के लिए इस्तेमाल करता था। सीसीटीवी फुटेज में उनमें से कुछ लोग गोल्फ खेलते हुए और चर्चा करते हुए भी नजर आए।’ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मीडिया के कई वरिष्ठ पत्रकार इस सनसनीखेज खुलासे के लिए बिल्कुल पौने बारह बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए पहुंच गए। धुआं उठा और ऐसा लगा कि कोई बड़ा खुलासा होने जा रहा है। धुआं जब थम गया तो पर्दे पर कॉमिक बुक द एंडवेंचर्स ऑफ रिया द कोबरापोस्ट अफेयर्स का पहला पृष्ठ आया। वहां सभी लोग अपने को ठगे महसूस करने लगे। संवाददातओं को कुछ और सामने आने की उम्मीद थी लेकिन जब बहल ने यह कहते हुए उनसे माफी मांग कि यह हास्य पुस्तक का लॉन्च था। उनकी इस हरकत से एक वरिष्ठ संवाददाता ने यहां तक कह दिया कि अगली बार कोई उनके न्योते पर नहीं आएगा।

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *