‘नेशन लाइव’ चैनल वाले काम कराने के बाद नहीं देते सेलरी, कई पत्रकार पहुंचे थाने

नीचे दिया गया मेल अंजली सिंह ने नेशन लाइव चैनल के प्रबंधन को थी, पर वहां से कोई जवाब नहीं आया. इस चैनल के कर्ताधर्ता इशिका सिंह और अजय शाह नामक दो प्राणी बताए जाते हैं. आजकल के वक्त में दर्जनों फर्जी चैनल चल रहे हैं. झूठ और आडंबर के दम पर चलाए जा रहे इन चैनलों में सेलरी संकट स्थायी रोग होता है.

ये चाहते हैं कि लोग मुफ्त में काम करें और उनके लिए पैसे उगाह कर अलग से ले आएं. इस ट्रेंड के खिलाफ महिला पत्रकार अंजली समेत कई पत्रकारों ने साहस भरा कदम उठाते हुए थाने में शिकायत की और प्रबंधन को भी एक पत्र भेजा.. पढ़िए पूरा पत्र…

To…

Eshika singh और ajay shah,

Nation Live Channel

मैं अंजली सिंह आपके न्यूज़ चैनल नेशन लाइव में एंकर/प्रोड्यूसर के पद पर कार्यरत थी। मैंने 27 जून को आपके चैनल को ज्वाइन किया था और 5 सितंबर तक मैंने यहां एंकर/ प्रोड्यूसर के पद पर बिना किसी छुट्टी और पूरी लगन के साथ काम किया। 5 सितंबर को मेरा आपके चैनल में आखिरी दिन था। 5 सितंबर को आप दोनों चैनल के मालिकों eshika singh और ajay shah ने अपशब्दों का इस्तेमाल करते हुए काफी बुरा भला कहा और बिना किसी नोटिस के चैनल से मुझे निकाल दिया था.

फिर आप दोनों ने ये कह दिया था कि कुछ दिनों बाद आकर अपनी अगस्त महीने की बची हुई सैलरी ले जाना। इसके बाद मैंने सैलरी लेने के लिए काफी प्रयत्न किए, calls की और आपके चैनल में भी बात करने आई लेकिन आपने मेरी सैलरी नहीं दी और न ही बात करनी चाही। आप दोनों (miss eshika singh और Ajay shah) ने सैलरी देने की तारीखों पर तारीखें दी, लेकिन तीन महीनों से ज्यादा बीत जाने के बाद भी न ही सैलरी दी और न ही सैलरी देने से संबंधित बात करने की कोशिश की।

आपको मैं ये भी बताना चाहूंगी कि मेरे साथ और भी कई मेरे साथी हैं जो कि आपके चैनल में ही अलग-अलग पदों पर कार्यरत थे, और उनकी भी आपने आज तक सैलरी नहीं दी है, जिसके चलते परेशान होकर हमने पुलिस में भी कंप्लेंट कर दी है। इसकी खबर आपको लग गई होगी। कंप्लने की एक कॉपी आपको भेज रही हूं।


अंजली ने एक पत्र भड़ास4मीडिया को भी भेजा है, इस चैनल को एक्सपोज किए जाने के लिए… पढ़ें….

संपादक
भड़ास4मीडिया

मैं अंजली सिंह ‘नेशन लाइव न्यूज़ चैनल’ में एंकर/प्रोड्यूसर के पद पर कार्यरत थी। मैने 27 जून को इस चैनल को ज्वाइन किया था और 5 सितंबर तक मैने यहां एंकर/ प्रोड्यूसर के पद पर बिना किसी छुट्टी और पूरी लगन के साथ काम किया। 5 सितंबर को मेरा नेशन लाइव में आखिरी दिन था क्योंकि मुझे यहां से चैनल के मालिक Eshika singh और Ajay shah ने बिना किसी नोटिस के अपशब्दों का इस्तेमाल और जलील करते हुए निकाल दिया था।

eshika ने एक शख्स deepak saini को 1 अगस्त को head/ HOD बना दिया था और ये कहा था कि हमारी गैर मोजूदगी में deepak जी ही सारी जिम्मेदारी संमालेंगे। इसके बाद अगस्त से ही deepak जी ने मुझे परेशान करना शुरू कर दिया था। हर छोटी-छोटी चीजों को लेकर मुझे परेशान किया जाता था, चाहे वो मेरे काम को लेकर हो या फिर मेरे व्यक्तित्व को लेकर। मैंने इस चैनल में प्रत्येक दिन अपना 100% देते हुए पूरी इमानदारी के साथ 9-10 घंटे काम किया, लेकिन इसके बाद भी मुझे परेशान किया जाता था।

अपना 100% देने के बाद भी मुझे कभी समय पर सैलरी नहीं दी और जब मैं सैलरी मांगने की बात दीपक जी से कहती थी तो वो बहाना लगाते थे। दीपक जी ने eshika जी से मेरे काम और व्यक्तित्व को लेकर मेरी काफी बुराई की। इसके बाद जब मैं 5 सितंबर को चैनल के मालिक eshika और ajay shah से बात करने गई तो eshika ने मुझे काफी बुरा भला कहा। मेरे काम को लेकर सवाल उठाए। मेरे future को लेकर काफी कुछ कहा। अपशब्दों का इस्तेमाल किया। पूरे स्टाफ के सामने मुझे बेइज्जत किया। बिना किसी नोटिस के मुझे निकाल दिया और कहा कि आकर अपनी सैलरी ले जाना।

इसके बाद मैं लगातार ajay को सैलरी के लिए कॉल्स और messages करती रही लेकिन वो किसी का भी रिप्लाइ नहीं देते थे और जब देते थे तब तारीखों पर तारीखें दिया करते थे। मेरे सामने ही इन्होंने कई और लोगों को भी चैनल से निकाल दिया था और उनकी भी सैलरी अभी तक नहीं दी है। जब जब हम सभी सैलरी मांगने इनके ऑफिस जाते हैं तो ये भाग जाते हैं और कई कई दिनों तक गायब रहते हैं। ये दोनो मालिक हमसे पूरा रगड़ के काम करवाते थे, छुट्टी देते नहीं थे और अगर थोड़ लेट हो जाए तो सैलरी काट लेते थे, सैलरी समय पर नहीं मिलती थी।

जब कोई सैलरी मांगने के लिए अवाज उठाता था तो ये उसे निकाल देते, बिना किसा नोटिस के। इसके बाद हम सबने परेशान होकर पुलिस में कंपलेंट कर दी। जब चौकी इंचार्ज ने इन दोनों eshika और ajay को लगातार दो दिन calls किए तो इन्होंने उनसे ये कह दिया कि आपका काम सैलरी दिलाने का नहीं हैं, उन सबको बोल दो कि वो labour court जाएं court दिलाएगा सैलरी।

इसके बाद हमने labour court में भी शिकायत दे दी है, लेकिन वहां से भी अभी तक कोई जवाब नहीं आया है। ये दोनो मालिक eshika और ajay shah इतने fraud हैं कि इन्होने कई सारे लोगों का पैसा खा रखा है… ये अब ऑफिस तक नहीं आते हैं और जब हम बात करने जाते हैं तो दीपक हमको भगा देते हैं, बात ही नहीं करने देते।

मैं बस चाहती हूं कि मेरी कहानी ‘भड़ास4मीडिया’ पर छपे ताकि एसे fraud मालिकों की सच्चाई सबके सामने आए क्योंकि ये direct हमको labour court की धमकी देते हैं। जितना मैंने नेशन लाइव चैनल को दिया है इन्होंने मुझे इसका 1% भी वापस नहीं दिया और मुझे निकालने के बाद मेरी काफी बुराई भी की। मुझे लगता नहीं है कि मेरी कहीं सुनवाई होगी क्योंकि एक पत्रकार होकर जब मुझे सैलरी को लेकर इतना झेलना पड़ रहा है तो आम लोगों की तो मैं शायद फिर कल्पना भी नहीं कर सकती।

अंजली

chaudharyanjali753@gmail.com

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *