किसको मूर्ख बनाना चाहता है डेरा प्रमुख? फिल्म की कमाई को लेकर बोला बड़ा झूठ

सिरसा । डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह ने अपनी फिल्म से व्यक्तिगत तौर पर बेशक 100 करोड़ से अधिक की कमाई कर ली हो लेकिन फिल्म अभी तक 10 करोड़ रुपए का बिजनेस ही कर पाई है। जी हां, फिल्म की कमाई का निर्धारण करने वाले बॉक्स ऑफिस के आधिकारिक आंकड़ों की मानें तो फिल्म ने पहले सप्ताह में केवल 9.92 करोड़ रुपए की कमाई की। बड़ी बात यह है कि फिल्म निर्माण करने वाली कंपनी के प्रवक्ता द्वारा चार दिन में 61 करोड़ से अधिक कमाई कर लिए जाने संबंधी प्रेस नोट जारी कर दिया गया। इसके बाद छह दिन में 82 करोड़ व एक सप्ताह में 100 करोड़ से अधिक कमाई कर लिए जाने की जानकारी फिल्म के प्रोडक्शन हाउस की तरफ से दी गई।

यही नहीं, 13 फरवरी को रिलीज हुई इस फिल्म को 4000 स्क्रीन्स पर दिखाए जाने का दावा किया गया लेकिन बॉक्स ऑफिस के सूत्र बताते हैं कि फिल्म केवल 423 थियेटरों में दिखाई गई। अब सवाल यह उठता है कि ऐसी झूठी जानकारी प्रसारित करवाकर डेरा प्रमुख किसे मूर्ख बनाना चाहता है? अपने अंधभक्तों को या फिर स्वयं को? क्योंकि देखा जाए तो इन दिनों गुरमीत सिंह खुद को तसल्ली देने के लिए दिखावी रिकॉर्ड ‘छपवाने’ की चाहत लिए दर-दर भटकता दिखाई दे रहा है।

उल्लेखनीय है कि डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह के फिल्म  बनाए जाने के साथ ही इसके निर्माण को लेकर सवाल खड़े हो गए थे। इनेलो ने जहां इस फिल्म को गुरमीत सिंह द्वारा काले धन को सफेद करने की कोशिश बताया तो वहीं सिख समुदाय ने भी गुरमीत सिंह अभिनीत इस फिल्म का विरोध किया। कई अन्य धार्मिक संगठनों ने भी गुरमीत सिंह के फिल्म बनाने को लेकर सवाल खड़े किए। यहां तक कि सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को फिल्म मानने से ही इंकार करते हुए पास करने से मना कर दिया। सेंसर बोर्ड सदस्यों का कहना था कि यह फिल्म नहीं, एक लंबा विज्ञापन है। भारी दबाव के बाद फिल्म पास तो हुई लेकिन सेंसर बोर्ड के आधे सदस्यों ने इसको लेकर इस्तीफा दे दिया। कुल मिलाकर फिल्म ने चर्चा तो खूब बटोरी लेकिन जैसा कि फिल्म निर्माताओं द्वारा दावा किया गया था कि फिल्म 1000 करोड़ रुपए का बिजनेस करेगी, वह सब धरा का धरा रह गया। हालांकि फिल्म निर्माण करने वाली कंपनी के प्रवक्ता, जो कि डेरा सच्चा सौदा के प्रवक्ता भी हैं, द्वारा फिल्म के 4 दिन में 61.15 करोड़ कमाने का दावा किया गया। इसके बाद छह दिन में 82 करोड़ और सप्ताह में 100 करोड़ से अधिक की कमाई करने का दावा किया गया। हालांकि यह दावा सिर्फ निर्माताओं द्वारा किया गया। बॉक्स ऑफिस की मानें तो आधिकारिक तौर पर फिल्म ने सप्ताहांत यानी रविवार तक 6 करोड़ रुपए कमाए और पूरे एक सप्ताह के समय में 10 करोड़ की कमाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई।

‘हाउस फुल’ लेकिन दर्शक नहीं… स्टिंग ने खोली पोल

फिल्म निर्माताओं द्वारा पहले सप्ताह में देशभर में हाउसफुल होने का दावा किया गया लेकिन उनके ‘हाउस फुल’ की पोल हाल ही में आए एक स्टिंग ने खोल कर रख दी। वैसे तो इस प्रकार के समाचार पहले भी आते रहे कि डेरा द्वारा फिल्म की कमाई का रिकॉर्ड बनाने के लिए स्वयं ही टिकटों की खरीद की गई है और फिर उन टिकटों को अपने श्रद्धालुओं और सिनेमा घरों में गए लोगों को प्रलोभन के रूप में मुफ्त में दिया जा रहा है। लेकिन ‘नाईन एक्स’ टीवी ग्रुप की ओर से किए गए एक स्टिंग में यह बात पुख्ता हो रही है। फिल्म की टिकट लेने गई युवती को बताया जाता है कि सिनेमा हॉल की सभी टिकटें खरीद ली गई हैं केवल आगे की दो लाइनों में जगह बची है। खैर, युवती टिकट लेती है और जब सिनेमा हॉल में दाखिल होती है तो नजारा देख भौचक्की रह जाती है। पूरा का पूरा सिनेमा हॉल खाली। फिर बाहर आती है तो फिल्म से जुड़ी एक महिला व पुरुष वहां आए लोगों को मुफ्त में टिकट देकर ‘टारगेट’ पूरा करने की दुहाई देते नजर आते हैं। यही नहीं स्टिंग ऑप्रेशन करने वाली युवती को भी 19 फरवरी तक कभी भी आकर मुफ्त में फिल्म देखने का प्रलोभन दिया जाता है। यहां तक कि कहा जाता है कि ‘एक घंटा ही देख लो’, ‘चलो आधा घंटा ही देख लेना’। जाहिर है, देश में बनी यह एकमात्र फिल्म होगी जो ऐसा रिकॉर्ड भी बना रही है!

भड़के डेरा प्रेमियों ने किया पत्रकार पर हमला

बॉक्स ऑफिस के आधिकारिक आंकड़ों को पेश करती एक तस्वीर फेसबुक के पेज पर डालने से भड़के डेरा प्रेमियों ने सिरसा के एक पत्रकार पर हमला कर दिया। राष्ट्रीय समाचार पत्र के सिरसा से संवाददाता हितेश चतुर्वेदी ने गत दिवस फेसबुक के अपने पेज ‘एटूजेड न्यूज़’ पर फिल्म की कमाई की पोल खोलती बॉक्स ऑफिस की रिपोर्ट की एक फोटो अपलोड की थी। इससे बौखलाए डेरा प्रेमियों ने पहले तो फेसबुक पेज पर ही धमकी भरे कमेंट किए। रात करीब साढे 10 बजे जब हितेश अपने कार्य से वापिस घर लौट रहे थे तो उन पर शहीद भगत सिंह स्टेडियम के निकट पल्सर मोटरसाइकिल सवार तीन युवकों ने हमला बोल दिया। वहां से गुजर रहे लोगों ने हितेश को हमलावरों के चंगुल से छुड़वाया। इस संबंध में हुड्डा पुलिस चौकी में अज्ञात हमलावरों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई गई है।

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *