नोएडा में इंटरनेशनल कॉलिंग रैकेट : नेट कॉल को अपने सर्वर से फोन कॉल में कन्वर्ट करने का कारोबार

प्रेस विज्ञप्ति

आज दिनांक 9/2/2021 को कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर पुलिस D.O.T. टीम को सूचना प्राप्त हुई थी कि एच ब्लॉक सेक्टर 63 में एक कंपनी द्वारा नेट कनेक्शन लेकर नेट के माध्यम से प्राप्त कालों को अपना एक निजी सर्वर के माध्यम से फोन कॉल में कन्वर्ट किया जा रहा है।

इस सूचना पर D.O.T. टीम और कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर पुलिस और एटीएस नोएडा द्वारा संयुक्त कार्यवाही की गई। मौके पर एच ब्लॉक सेक्टर 63 में बीएसआई पार्क के फर्स्ट फ्लोर में एक बेस्ट स्टार बी के इंटर प्राइस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के कॉल सेंटर द्वारा जम्मू कश्मीर के लोगों को ग्रोसरी सामान डिलीवरी का ऐड किया जा रहा है। परंतु कंपनी द्वारा फर्जी तरीके से अपना एक निजी सर्वर लगाकर नेट के माध्यम से प्राप्त कालों को लैंड करा कर फोन कॉलिंग कराई जा रही है।

इससे भारत सरकार को भारी राजस्व की हानि हो रही है और अभियुक्तगण द्वारा 20 से 25 लाख रुपए महीने की अवैध रूप से कमाई हो रही है। इस कंपनी को करम इलाही पुत्र अली मोहम्मद निवासी मकान नंबर 128 निकट मस्जिद शरीफ तालीम नगर रुहामा थाना पांजला जिला जिला बारामुला जम्मू कश्मीर बासित फारूक डार पुत्र फारूक अहमद डार निवासी भटपुरा जिला सोपुर जम्मूकश्मीर द्वारा संचालित किया जा रहा है

इस कंपनी में बासित और कर्म इलाही की पत्नी आसिया अफजल लोन डायरेक्टर है। प्रारंभिक जांच में पता चला कि अभियुक्त द्वारा नेट से प्राप्त कॉल अवैध रूप से फोन कॉलिंग में कन्वर्ट कराया जा रहा था। विस्तृत पूछताछ और विधिक कार्रवाई की जा रही है। अभियुक्तगण द्वारा उक्त कम्पनी कार्यालय खोलने के लिये बिल्डिंग मालिक से 30.12.2020 को रेन्ट एग्रीमेन्ट किया गया था दिनांक 04.01.2021 को उक्त कम्पनी प्रारम्भ की गयी थी

मामला इंटरनेशनल कॉलिंग (अवैध एक्सचेंज) से संबंधित होने के कारण संवेदनशील था अतः भारत सरकार की अन्य एजेंसियों को सूचित किया गया। इनके द्वारा विस्तृत पूछताछ की जा रही है।

अभियुक्तगण द्वारा अपराध करने के लिये नेट टाटा कंपनी से , जिओ कंपनी से 500 चैनल , टाटा कंपनी से 300 चैनल, सिप सर्वर, एसएसडी, टाटा का मक्स, टाटा का मीडिया सी.पी.यू. जिओ का .टी.बी, फोनर लाइट ऐप के माध्यम से वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटकॉल से सिप सर्वर पर लैंड कराकर टाटा ,जिओ के चैनल के माध्यम से इंडियन पार्टी को ट्रांसफर की जाती थी। अभियुक्त करम इलाही को कंपनी से गिरफ्तार किया गया है।

बरामदगी उपकरण व उनका कार्यः

  1. सिप सर्वरः विदेशो से VOICE कॉल को भारत में लैण्ड कराने के लिये ।
  2. सिप ट्रकः (चैनल) लोकल कॉल जेनरेट होकर मोबाईल या लैण्ड लाईन पर जाती है और रिसीवर के मोबाईल फोन पर टाटा या जियो के सिग्नल प्रदर्शित होंगे ।
  3. हार्ड डिस्क: SSD की
  4. टाटा का मक्सः 300 टाटा चैनल व नैट 100 MBPS व एक 50 MBPS जियो में चल रहा है ।
  5. CPU: 17 प्रोसेसर का टर्मिनल पर कनैक्ट है ।
  6. सै0 60 सै0 63 नोएडा पर एक जियो की OTB लगी है जो प्रोसेस में है 100 चैनल के लिये ।
    7.ओ टी बी
    विस्तृत रूप से पूछताछ कर आवश्यक विधिक कार्यवाही की जा रही है।

मीडिया सेल
पुलिस कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर

भड़ास की खबरें व्हाट्सअप पर सब्सक्राइब करें-
  • भड़ास तक अपनी बात पहुंचाएं- bhadas4media@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *