I TV नेटवर्क सात और न्यूज़ चैनल लाने की जोरदार तैयारी में

मुंबई : कार्तिकेय शर्मा प्रवर्तित आईटीवी नेटवर्क धमाकेदार विस्तार अभियान चलाने की पूरी तैयारी में हैं। यह नेटवर्क अभी अंग्रेज़ी में न्यूज़एक्स और हिंदी में इंडिया न्यूज़ समेत सात न्यूज़ चैनल चलाता है। अब यह मौजूदा न्यूज़ चैनलों के बेड़े को बढ़ाने के साथ ही क्षेत्रीय व तथ्यात्मक मनोरंजन में भी कदम रखने जा रहा है। फिलहाल सात नए चैनल लॉन्च करने की योजना है। इनमें से तीन न्यूज़ चैनल (एक एचडी में), दो क्षेत्रीय मनोरंजन चैनल और दो तथ्यात्मक मनोरंजन चैनल (एक अल्ट्रा एचडी में) हैं।  

नेटवर्क अपने बुक़े में दो क्षेत्रीय चैनल जोड़ने जा रहा है। इसमें एक बंगाली न्यूज़ चैनल होगा और दूसरा पूर्वोत्तर राज्यों के लिए। इन न्यूज़ चैनलों के संभावित नाम आईटीवी बांग्ला और आईटीवी एनई हैं। इस समय इस नेटवर्क का हिंदी व क्षेत्रीय समाचार का मुख्य ब्रांड इंडिया न्यूज़ है। इसके क्षेत्रीय समाचार चैनलों के बुक़े में इंडिया न्यूज़ हरियाणा, इंडिया न्यूज़ उत्तर प्रदेश, इंडिया न्यूज़ राजस्थान और इंडिया न्यूज़ मध्य प्रदेश शामिल हैं। बांग्ला न्यूज़ चैनल आकर्षक व महत्वपूर्ण बंगाली भाषी बाजार को पकड़ने की कोशिश करेगा, जहां अभी एबीपी न्यूज नेटवर्क के एबीपी आनंदा, ईटीवी न्यूज नेटवर्क के ईटीवी न्यूज़ बांग्ला और ज़ी मीडिया के 24 घंटा ने क्रमिक रूप से अपना दबदबा बना रखा है। वहीं, आईटीवी एनई रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पूर्वोत्तर इलाकों को कवर करेगा जिसमें असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड व सिक्किम जैसे राज्य आते हैं।

ध्यान देने की बात यह है कि अभी फॉक्स न्यूज नेटवर्क इकलौता प्रमुख टीवी नेटवर्क है जिसने पूर्वोत्तर के लिए अलग न्यूज़ चैनल चलाया था। हालांकि, नेटवर्क ने यह चैनल बाद में बंद कर दिया। नेटवर्क ने करीब तीन साल पहले न्यूज़एक्स को अब दिवंगत हो चुके जहांगीर पोचा और नई दुनिया के विजय छजलानी से खरीदा था। उसकी तैयारी न्यूज़एक्स को एचडी में लॉन्च करने की है। यह किसी भी भारतीय न्यूज़ चैनल के लिए अपने तरह की पहली पहल होगी। न्यूज़एक्स एचडी को पूरी तरह विज्ञापन-मुक्त चैनल के रूप में पेश करने की योजना है। यह भारत के मल्टी-टास्किंग करनेवाले लहीम-शहीम शहरी दर्शकों को एक ही स्क्रीम पर अनेक स्क्रीनों का अनुभव उपलब्ध कराएगा। न्यूज़एक्स एचडी दर्शकों को बेरोकटोक विज्ञापन-मुक्त समाचार पेश करेगा। इसमें यह भी शामिल होगा कि ट्विटर, फेसबुक, यूट्यूब, पिनटरेस्ट व इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर क्या चल रहा है। साथ ही एक ही स्क्रीन पर मौसम से से लेकर शेयर बाज़ार तक की अतिरिक्त जानकारियां भी अबाधित रूप से दी जाएंगी।

आईटीवी नेटवर्क ने क्षेत्रीय सामान्य मनोरंजन जगत में उतरने की भी पूरी तैयारी कर ली है। यह फिलहाल एक असमिया भाषा का सामान्य मनोरंजन चैनल लॉन्च करने जा रहा है। चैनल का संभावित नाम आईटीवी हाई लाइफ हो सकता है। हरियाणवी मनोरंजन चैनल का नाम आईटीवी एएनडी रखा जा सकता है। अभी इन दोनों बाज़ारों में कोई समर्पित मनोरंजन चैनल नहीं हैं। फोकस न्यूज़ नेटवर्क का असम के लिए एक समर्पित जीईसी फोकस हाई फाई के नाम से है। नेटवर्क के एक सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजक्ट के अंतर्गत कंपनी ने अक्टूबर में भारत का पहला 4के चैनल लॉन्च करने की योजना बनाई है। इन चैनल का नाम इनसाइट 4के होगा। इनसाइट 4के के पूरक के रूप में इनसाइट एचडी नाम का एक एचडी चैनल भी होगी जो इनसाइट 4के का ही कंटेंट हाई-डेफिनिशन (एचडी) में प्रस्तुत करेगा। इनसाइट 4के का दावा दुनिया की सबसे बड़ी यूएचडी कंटेंट लाइब्रेरी बनाने का है जिसमें 200 घंटे का मौलिक कंटेंट और 200 घंटे का बाहर से खरीदा गया कंटेंट होगा। इसका वादा है कि वो दर्शकों को गतिशील टीवी फॉर्मैट में देखने का ज्यादा मनोरंजक अनुभव उपलब्ध कराएगा। आईटीवी नेटवर्क दो राष्ट्रीय न्यूजड चैनलों, चार क्षेत्रीय समाचार चैनलों, दो अखबारों और विभिन्न डिजिटल आस्तियों के साथ एक तेजी से बढ़ता न्यूज नेटवर्क है। उसके 25 ब्यूरो / ऑफिसों में अ 2025 से ज्यादा लोग काम करते हैं और उसके पास 106 से अधिक लाइव वीडियो स्रोत हैं।

आईटीवी नेटवर्क की कुल पहुंच 10 करोड़ से ज्यादा नियमित व दर्शकों व पाठकों तक है। इसी साल मार्च में नेटवर्क ने अपनी एक नई ब्रांड पहचान पेश की है। इसमें अपने वरिष्ठ प्रबंधन टीम में कुछ अहम नियुक्तियां की हैं। इसमें दिलीप वेंकटरमन को ग्रुप का सीओओ (रणनीति व बिजनेस विकास), संजय दुआ को ग्रुप का मुख्य राजस्व अधिकारी व न्यूज़एक्स का सीईओ, सैवी दिलीप को ग्रुप का सीएमओ बनाना शामिल है। ये तीनों पहले टीवी18 के साथ जुड़े हुए थे। कार्तिकेय शर्मा ने हाल ही में स्पोर्टी सोल्युशंज़ के आशीष चड्ढा के साथ साझेदारी में स्पोर्ट्स बिजनेस में भी प्रवेश किया है। इन दोनों ने मिलकर प्रो रेसलिंग लीग शुरू की है। शर्मा ने लीग का आयोजन करने के लिए एक नई कंपनी, प्रो स्पोर्टिफाई बनाई है।

Hindi Television Post से साभार

भड़ास की खबरें व्हाट्सअप पर पाएं, क्लिक करें-

https://chat.whatsapp.com/CMIPU0AMloEDMzg3kaUkhs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *