फ़िल्म सिटी से जल्द लॉन्च होने वाले नेशनल न्यूज़ चैनल “न्यूज़ इंडिया” के मैनेजिंग एडिटर बने पशुपति शर्मा

वरिष्ठ पत्रकार पशुपति शर्मा की नई पारी को लेकर पिछले कुछ दिनों से चल रहे कयासों पर विराम लग चुका है। ज़ी मीडिया ग्रुप के नेशनल न्यूज़ चैनल जी हिन्दुस्तान से इस्तीफा देने के बाद वरिष्ठ पत्रकार पशुपति शर्मा ने फ़िल्म सिटी से जल्द लॉन्च होने वाले हिंदी नेशनल न्यूज़ चैनल “न्यूज़ इंडिया” की कमान संभाल ली है।

पशुपति शर्मा ने न्यूज़ इंडिया में बतौर मैनेजिंग एडिटर ज्वाइन किया है, इस बार पशुपति शर्मा अपने करियर की सबसे बड़ी भूमिका निभाने जा रहे हैं, ऐसे में जितनी बड़ी जिम्मेदारी है, उतनी ही ज्यादा चुनौतियां भी हैं।

पशुपति शर्मा इससे पहले कई नए चैनलों की लॉन्चिंग टीम का हिस्सा रह चुके हैं। जी हिंदुस्तान के अलावा टोटल टीवी, न्यूज़ 24, न्यूज़ नेशन की लॉन्चिंग टीम का हिस्सा रहे।

जुलाई 2020 में ज़ी हिन्दुस्तान की रिलॉन्चिंग के वक्त आप ने काफी मेहनत की और ज़ी मीडिया के सीईओ पुरुषोत्तम वैष्णव की अगुवाई में कई नए प्रयोग किए। महज 2 हफ्तों में एंकरलेस फॉर्मेट में ज़ी हिन्दुस्तान का कलेवर बदल गया। इस दौरान कई ऐसे प्रोग्राम लॉन्च किए गए जो कंटेंट के साथ-साथ फॉर्मेट की वजह से भी चर्चा में रहे। सुबह हो गई, 6 का छक्का, सत्ते पे सत्ता, ख़बरों का टॉप एंगल और वंदे मातरम कुछ ऐसे शुरुआती शो रहे, जिनकी चर्चा रही। इनमें से कुछ शो को ENBA अवॉर्ड्स हासिल हुए।

शमशेर सिंह ने जब नवंबर 2020 में जी हिन्दुस्तान में अपना पद संभाला तो पशुपति शर्मा नई टीम के साथ भी जी-जान से जुटे रहे। नतीजा ये रहा कि जी हिंदुस्तान को मार्केट में एक नई पहचान मिली। आप कंटेंट प्लानिंग से लेकर एग्जीक्यूशन तक टीम को एकजुट करके रात दिन मेहनत करते रहे।

न्यूज इंडिया चैनल के मैनेजिंग एडिटर के तौर पर एक अच्छी टीम खड़ी करना पशुपति शर्मा के लिए सबसे बड़ा चैलेंज है, इस काम के लिए इंडस्ट्री के बेहतरीन लोग उनके टच में है। दो दशकों में अपने प्रोफेशनल अंदाज और निजी रवैये से पशुपति शर्मा ने जो छवि गढ़ी है, उसका फायदा उन्हें मिल रहा है। न्यूज़ इंडिया चैनल की शुरुआती टीम में कई बड़े चैनलों से लोग जुड़ चुके हैं। इस टीम में मीडिया इंडस्ट्री के कुछ बड़े नाम और बड़े चेहरे जल्द ही जुड़ने वाले हैं।

न्यूज़ इंडिया की टीम में कुछ पुराने चेहरे होंगे लेकिन कोशिश यही है कि युवाओं को ज्यादा से ज्यादा मौका दिया जाए। न्यूज़ इंडिया में आउटपुट, इनपुट, ग्राफिक्स, टेक्निकल, कैमरा, पीसीआर से लेकर एंकर तक जॉइन कर चुके है सभी विभागों में हेड की नियुक्ति हो चुकी है।

चर्चा ये भी है कि न्यूज़ इंडिया में मजबूत प्रोफेशनल टीम बन रही है, जो कुछ नया सोचने और करने में यकीन करती है। नेशनल चैनल की लॉन्चिंग के फौरन बाद कई रीजनल चैनल, आध्यात्मिक चैनल के अलावा इंटरटेन्मेंट चैनल का प्लान भी है।

पशुपति शर्मा दिन रात नए चैनल की लॉन्चिंग की तैयारियों में जुटे हैं। पशुपति शर्मा का मानना है कि ख़बरें सबके पास एक जैसी होती हैं लेकिन प्रजेंटेशन का तरीका अलग-अलग होता है। लिहाजा उनकी कोशिश न्यूज इंडिया को एक नये कलेवर में दर्शकों के बीच लाने की है। करीब 2 दशक से मीडिया में सक्रिय पशुपति शर्मा मूल रूप से बिहार के पूर्णिया जिले के निवासी हैं। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अच्छा खासा अनुभव है। दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर, लोकायत से आप ने प्रिंट का अनुभव बटोरा।

टोटल टीवी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में आपका सफर शुरू हुआ और इसके बाद कभी पीछे मुड़ने की जरुरत नहीं पड़ी। टीवी टुडे ग्रुप, न्यूज़ 24, इंडिया टीवी में बतौर प्रोग्राम प्रोड्यूसर आपने धाक जमाई। न्यूज़ नेशन में आउटपुट में बतौर सीनियर उन्हें प्लानिंग और एग्जीक्यूशन का मौका मिला। न्यूज़ नेशन में बतौर लीडर उन्होंने खुद को विकसित भी किया और साबित भी किया। इंडिया न्यूज़ में कार्तिकेय शर्मा ने बतौर आउटपुट हेड उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपी।

संकट काल में जब इंडिया न्यूज़ में बतौर मैनेजिंग एडिटर कई नाम बदले, उन्होंने टिक कर पूरी टीम को एकजुट रखा। ज़ी हिन्दुस्तान में आउटपुट लीड के तौर पर एंट्री की। जीवन के उतार-चढ़ाव से घबराने की बजाय नई चुनौतियां लेने का हौसला पशुपति शर्मा की फितरत है और यही वजह है कि उन्होंने न्यूज़ इंडिया की लॉन्चिंग की जिम्मेदारी ली और पूरे जुनून के साथ इस काम में जुट गए हैं। और जल्द ही ये चैनल एक नई धार के साथ अनुभवी टीम के साथ सभी प्लेटफार्म पर नज़र आएगा, जिस पर चौबीसों घंटे काम चल रहा है।

भड़ास की खबरें व्हाट्सअप पर पाएं, क्लिक करें-

https://chat.whatsapp.com/Bo65FK29FH48mCiiVHbYWi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *