जल्द शुरू होंगे किसानों और चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के लिए टीवी चैनल

Dish tv

केन्द्र सरकार ‘डीडी किसान’ नाम का किसानों के लिए एक 24 घंटे का चैनल शुरू करने की योजना बना रही है। चैनल को जल्द से जल्द लॉन्च करने के लिए सरकार प्रसार भारती के साथ काम कर रही है। सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि चैनल क्षेत्रीय फ़ीड के साथ एक राष्ट्रीय चैनल हो या प्रत्येक क्षेत्र के लिए अलग चैनल होने चाहिए। नया चैनल मौसम और बीज संबंधित जानकारी कृषक समुदाय को देगा। दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) पहले से ही कृषि संबंधी कार्यक्रमों को चलाते हैं।

वहीं देश में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की जरूरतों को पूरा करने वाला एक टेलिविजन चैनल भी जल्द शुरू होनो जा रहा है। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) 15 अगस्त से अपना टीवी चैनल शुरू करने जा रहा है। आईसीएआई चैनल लॉन्च करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) के डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) प्लेटफार्म का उपयोग करेगा। कंटेंट का ज़्यादातर हिस्सा लाइव होगा। इस मुफ्त चैनल से लगभग 8,30,000 चार्टर्ड एकाउंटेंट्स और वाणिज्य के छात्रों को लाभ होगा।

गौरतलब है कि सैटेलाइट के माध्यम से शैक्षिक कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 50 डीटीएच चैनल लॉन्च करने के लिए प्रसार भारती के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके लिए कंटेंट आईआईटी सहित उच्च शिक्षा संस्थानों जैसे इग्नू, राज्य की ओपन यूनिवर्सिटी, केन्द्रीय विश्वविद्यालय और एनआईटी से जुटाया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के डीटीएच चैनल विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ाए जा रहे लगभग सभी विषयों के पाठ्यक्रम पर आधारित कंटेंट प्रसारित करेगा।

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Comments on “जल्द शुरू होंगे किसानों और चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के लिए टीवी चैनल

  • santosh jain says:

    kisan channel purntaya chetriy chanel hona chahiye,taki har chetra ki kheti,sansakriti,ki jankari chegional

    is chenal me har chetra ke liye fix slot hona chahiye,taki har chetra ki kheti kisani ki aour sanshkriti se pura des rubru ho sakey,bad me usey regional chenal me dikhaya jana chahiye,

    tra ke sath sampoorn bharat ko bhi miley,pahley chetriy prograame dd kisan me fix slot par chaley fir usey re

    Reply
  • santosh jain says:

    is chenal me chetriy karykramo ke liye slot fix hona chahiye,taki waha ki kheti kisani se sambadhit gatividhiyo se pura desh avgat ho sakey,baad me ushka prasaran chetriy chenal me bhi kiya jana chahiye,

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *