दो दिनी अलीगढ़ यात्रा : जिया, मनोज, प्रतीक जैसे दोस्तों से मुलाकात और विनय ओसवाल के घर हर्ष देव जी का साक्षात्कार

एडवोकेट प्रतीक चौधरी को जनसेवा और सामाजिक सरोकारों के लिए एवार्ड दिया गया.

बाएं से वसीम अकरम त्यागी, राशिद अकेला और जियाउर्रहमान. सबसे दाएं आईटीएम कालेज के निदेशक डिंकल. 

आयोजन में शिरकत करने वाले लोग सचेत तौर पर वक्ताओं को सुनते हुए.

सेल्फी भी हो जाए! : बीच में जियाउर्रहमान और दाएं प्रतीक चौधरी. 

अलीगढ : मीडिया देश की दिशा एवं दशा बदलने में सक्षम है, लेकिन वर्तमान के दौर में मीडिया अपने उद्द्येश्यों से भटका है, लेकिन यह भी सच है कि  किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए मीडिया की महती आवश्यकता है! मीडिया को चाहिए कि देश के सही हालात देश के सामने रखे, किसानों, नौजवानों, गरीबों की बात को भी प्राथमिकता दे जिससे कि देश के हालात बदल सकें! यह बात व्यवस्था दर्पण पत्रिका द्वारा आयोजित बदलते दौर में मीडिया की दिशा एवं दशा विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी में बोलते हुए सपा विधायक ज़मीरउल्लाह ने कही!

सपा विधायक ने छात्रों और युवाओं से समाज एवं देश के लिए आगे आने का आव्हान भी किया!  विचार गोष्ठी में विशेष वक्ता के रूप में बोलते हुए दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार और चर्चित पोर्टल भड़ास4मीडिया के संपादक यशवंत सिंह ने मीडिया की दशा एवं दिशा पर कहा कि मीडिया की दशा दिशा का दूसरा पक्ष बहुत ही सकारात्मक है. आनलाइन माध्यमों, इंटरनेट, मोबाइल, ब्लाग, सोशल मीडिया के जरिए वर्तमान मीडिया लगातार बेहतरी की ओर अग्रसर है. दुनिया के कई बड़े खुलासे आनलाइन माध्यमों के जरिए हुए. सोशल मीडिया के चलते सिटीजन जर्नलिज्म ने जोर पकड़ा है. आज के दौर में हर आदमी के भीतर एक जर्नलिस्ट है जो न्यू मीडिया और सोशल मीडिया के जरिए बाहर आ रहा है. आज स्मार्टफोन के जरिए जनता तुरंत अपनी बात, अपनी समस्या को दुनिया के सामने शेयर कर देता है और बाद में यह वायरल हो जाता है जिससे मुख्यधारा की मीडिया भी इसका संज्ञान लेने को तत्पर होती है.

यशवंत ने युवाओं से अपील की कि वह चाहें जिस पेशे में जाएं, जो भी नौकरी करें, पर वह अपनी बात कहें ! मोबाइल के माध्यम से अपने आसपास की दुनिया के बारे में, अपने मन में चल रही हलचल के बारे में ब्लाग लिखें, सोशल मीडिया पर अपलोड करें. कार्यक्रम में मौजूद अलीगढ़ी युवाओं से यशवंत ने अपील की कि वह जीवन में पढ़ाई लिखाई के साथ साथ उद्यमिता-एंटप्रिन्योरिशप के बारे में भी सोचें. सिर्फ नौकरी करना, गुलामी करना ही जीवन का मकसद नहीं है. इस बाजार अर्थव्यवस्था में नए नए आइडियाज पर काम कर  कंपनी खड़ी करने की अदभुत गुंजाइश है. अलीगढ़ के ही युवक ने पेटीएम जैसी कंपनी बनाकर अरबों खरबों का कारोबार किया है और पेटीएम अब स्मार्टफोन रखने वाले के जीवन का हिस्सा हो गया है!

विशिष्ट अतिथि बुलन्दशहर के सपा जिलाध्यक्ष दिनेश गुर्जर ने मीडिया पर बोलते हुए कहा कि वर्तमान में पत्रकारिता, पत्रकार जगत में रहते हुए खुद को निष्पक्ष रखना मीडिया के सामने एक बड़ी चुनौती है! देश मीडिया से उम्मीदें रखता है, मज़लूमो और पीड़ितों की आवाज़ को बुलंद करने की आशाएं रखता है मीडिया जगत को यह उम्म्मीदें बरकरार रखनी होंगी ! उन्होंने कहा कि मीडिया को निष्पक्षता और निर्भीकता से आगे बदन होगा!

उपनिदेशक सूचना जहांगीर अहमद ने भी विस्तृत से मीडिया की भूमिका पर प्रकाश डाला! इससे पूर्व विचार गोष्ठी का शुभारम्भ आईटीएम के चेयरमेन देव प्रकाश अग्रवाल, सपा विधायक ज़मीरउल्लाह, बुलंदशहर जिलाध्यक्ष दिनेश गुर्जर, पत्रिका के संपादक ज़ियाउर्रहमान ने किया! अध्यक्षता आईटीएम के चेयरमेन देव प्रकाश अग्रवाल ने की! संचालन रंजन राणा ने किया! इस अवसर पर सपा विधायक हाजी ज़मीरउल्लाह, बुलंदशहर जिलाध्यक्ष दिनेश गुर्जर, वरिष्ठ पत्रकार यशवंत सिंह, देवप्रकाश अग्रवाल, उपनिदेशक सुचना जहांगीर अहमद,  पत्रिका के संपादक ज़ियाउर्रहमान, डिंकल अग्रवाल, डॉ अनुराग शर्मा, डॉ याचना शर्मा, डॉ शम्भू सिंह, मौ सगीर, वसीम अकरम त्यागी, प्रतीक चौधरी, अब्दुल रईस, शाज़िया सिद्दीकी, अलोक सिंह, मनोज अलीगढ़ी, राशिद अकेला, एसपी सिंह, कनिका सिंह, पूजा शर्मा आदि मौजूद रहे!

चिकित्सा एवं समाजसेवा के क्षेत्र में व्यवस्था दर्पण ने किया इन लोगों का सम्मान

गत वर्ष 2015  में अगस्त माह से ही छात्र राजनीति से निकलकर छात्र नेता ज़ियाउर्रहमान ने व्यवस्था दर्पण मासिक पत्रिका की शुरुआत की थी जो आज निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहते हुए सफलतम एक वर्ष पूर्ण कर चुकी है! अलीगढ के खैर रोड स्थित आईटीएम कालेज के ऑडिटोरियम में व्यवस्था दर्पण का वार्षिक समारोह के साथ साथ बदलते दौर में मीडिया की दिशा एवं दशा विषय पर विचार गोष्ठी का भी आयोजन किया गया! इसमें मीडिया की दिशा एवं दशा पर चितन किया गया! कार्यक्रंम के मुख्य अतिथि सपा विधायक ज़मीरउल्लाह खान, विशिष्ट अतिथि सपा जिलाध्यक्ष बुलंदशहर दिनेश गुर्जर और विशेष प्रवक्ता दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार एवं bhadas4media के संपादक यशवंत सिंह रहे! अध्यक्षता आईटीएम के चेयरमेन डिंकल अग्रवाल ने की! विशेष बात यह रही कि पत्रिका ने प्रत्येक वर्ष विभन्न क्षेत्रों में अवार्ड देने कि घोषणा की! पत्रकारिता, शिक्षा, समाजसेवा, चिकित्सा और राजीनीति के क्षेत्रों से वार्षिक समारोह में लोगों को उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया!

चिकित्सा-
चिकित्सा के क्षेत्र में व्यवस्था दर्पण ने डॉ द्वारकानाथ शांताराम कोटणीस अवार्ड प्रत्येक वर्ष चिकित्सा के क्षेत्र में देने का निर्णय लिया जिसमे 2016 के लिए यह अवार्ड दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल की सीएमएस डॉ याचना शर्मा को चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट एवं सराहनीय कार्यों के लिए दिया गया! इनके साथ मलखान हॉस्पिटल के डॉ नवीन कुमार को भी इसी अवार्ड से सम्मानित किया गया! डॉ याचना शर्मा को सपा विधायक ज़मीरउल्लाह खान और डॉ नवीन कुमार को वरिष्ठ पत्रकार यशवंत सिंह ने अवार्ड से सम्मानित किया!

समाजसेवा-
व्यवस्था दर्पण ने गरीबों, मज़लूमो, महिलाओं  और समाज के वंचित तबके  के अधिकारों के लिए सक्रिय रहने वाले लोगों को प्रोत्साहित करने के  समाजसेवा सेवा के क्षेत्र  भारत के राष्ट्रपति रहे मिसाइलमैन डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के नाम से अवार्ड और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राजा महेंद्र प्रताप के नाम से अवॉर्ड शुरू किये हैं! पत्रिका की ओर से सपा विधायक ज़मीरउल्लाह खान, आईटीएम के चेयरमेन देव प्रकाश अग्रवाल एवं वरिष्ठ पत्रकार यशवंत सिंह ने समाजसेवा में उत्कृष्ट कार्य के लिए आज़ाद फाउंडेशन की अध्यक्षा और प्रसिद्द समाजसेविका शाज़िया सिद्दीकी को डॉ एपीजे अब्दुल कलाम अवार्ड 2016 तथा आरटीआई एक्टिविस्ट एवम जनहित के मुद्दों पर सक्रिय रहने वाले युवा अधिवक्ता प्रतीक चौधरी को राजा महेंद्र प्रताप अवार्ड 2016 समाजसेवा के क्षेत्र में दिया!

व्यवस्था दर्पण के कार्यक्रम में छात्रों और युवाओं की भी खूब भीड़ रही! अवार्ड पाकर विभिन्न क्षेत्रों के लोगों में हर्ष रहा साथ ही अलीगढ के पत्रकारों और राजनैतिक गलियारे में भी कार्यक्रम की चर्चाएं रहीं!


कार्यक्रम समापन के बाद Ziaur Rahman ने आयोजन की तस्वीरें फेसबुक पर साझा करते हुए लिखा :

आप सभी का बहुत बहुत आभार इतना प्यार और आशीर्वाद देने के लिए…. मेरी राष्ट्रीय मासिक पत्रिका व्यवस्था दर्पण कासफलतम एक वर्ष पूर्ण हुआ ! आज आईटीएम अलीगढ में शानदार वार्षिक कार्यक्रम एवं विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ ! धन्यवाद विधायक ज़मीरउल्लाह साहब, बुलंदशहर सपा जिलाध्यक्ष दिनेश गुर्जर जी, चर्चित पत्रकार यशवंत भैया, आईटीएम के चेयरमेन देव प्रकाश अग्रवाल जी, निदेशक डिंकल भैया एवं सभी मेरे साथीगण.

आपका

ज़ियाउर्रहमान

संपादक, व्यवस्था दर्पण पत्रिका

अलीगढ़

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *