फर्जी सर्वे के आदेश पर ‘आजतक’ का सीनियर स्ट्रिंगर भड़का तो कर दी छुट्टी

छत्तीसगढ़ राज्य के बिलासपुर में कमल दुबे आजतक न्यूज चैनल के सीनियर स्ट्रिंगर हैं. इन्होंने एक पत्र आजतक न्यूज चैनल को संचालित करने वाली कंपनी टीवी टुडे नेटवर्क के कर्ताधर्ताओं को लिखा है. पढ़िए और जानिए पूरा प्रकरण…

मान्यवर,

मैं कमल दुबे। बिलासपुर छत्तीसगढ़ से। कल शाम तक मैं आपके TV Today Network का स्ट्रिंगर था। ‘आजतक’ से मैं उस समय से जुड़ा हुआ था जब ये डीडी मेट्रो में रात दस बजे आया करता था। यू मेटिक हाई बैंड का ज़माना था। स्व. सुरेन्द्र प्रताप सिंह का पेश करने का अंदाज़ और अंत मे कहना कि ‘ये थीं खबरें आज तक, इंतज़ार कीजिये कल तक’ काफी लोकप्रिय था। निगेटिव और पॉज़िटिव खबरों पर उनके निर्देश सीधे मिलते थे और उनका बड़प्पन की हमारी सुन भी लिया करते थे। मसलन, सर यहां तो प्रशासन अच्छा काम कर रहा है, जवाब मिलता- ठीक है वही भेजो। वे पॉज़िटिव खबर लगा देते थे। बहरहाल मेरा ये पत्र इसलिये कि क्या आपको पता है कि आज तक के हिंदी डेस्क में क्या चल रहा है?

कोई विश्वजीत जी हैं जो अचानक लोकसभा चुनाव के संबंध में एक सर्वे फॉर्म भेजते हैं और कहते हैं 50 सैम्पल चाहिये कल शाम तक…..

घर में बैठ कर हम एक दिन में 100 सैम्पल कर सकते हैं। लेकिन ईमानदारी से काम करना हो तो क्षेत्र बहुत बड़ा है। कहीं SC वोटर ज्यादा हैं तो कहीं OBC वोटर, फिर एक बड़ा क्षेत्र आदिवासी बहुल है जिनसे बात करनी ही मुश्किल।

विश्वजीत ने पहले ‘सर्वे का पैसा दिया जायेगा’ ये कहा था, लेकिन ‘कितना दिया जायेगा’, ये नहीं बताया और अभी तक कोई पैसा मिला भी नहीं है।

कुछ दिनों पहले इन्होंने छत्तीसगढ़ ब्यूरो को हटा दिया है और स्टोरी आईडिया व्हाट्सएप ग्रुप में या सीधे असाइनमेंट को भेजने के लिये कहा है। हम डाल देते हैं और एप्रूवल का इंतज़ार करते रहते हैं। फोन में बात करने का लहजा ऐसा जैसे किसी बेगैरत से बात कर रहे हैं। उस पर भी बातें कम और धमकियां ज्यादा।

आप लोगों ने शायद ये सोच रखा है कि स्ट्रिंगर माइक आईडी से पर्याप्त कमाई कर लेते हैं सो उन्हें कोई भी पैसा देने की जरूरत नहीं। कम से कम अपने बारे में आपको ये बता दूं जिस दिन सें आजतक आन एयर हुआ है उस दिन से किसी ना किसी रूप से आजतक से जुड़ा रहा हूँ। मेरे खिलाफ एक भी शिकायत नहीं है। जब असाइनमेंट मिलता है तभी आईडी मेरे बैग से बाहर निकलती है। मैं उनमें से भी नहीं हूँ कि माइक आईडी हाथ मे लेकर रौब झाड़ता फिरूँ। जिस संस्थान से जुड़ा हूँ उसका सम्मान मेरे लिये सबसे पहले है। TV Today नेटवर्क का वही सम्मान मैंने बनाये रखा है।

अभी हाल ही में मैंने एक नया HD कैमरा फाइनेंस कराया है जिसकी 4000 रु की EMI मुझे हर माह भरनी है। अगर खबरें नहीं लगेगी, काम का पैसा नहीं मिलेगा तो कैसे काम चलेगा?

रायपुर में ब्यूरो से बात हो जाती थी। खबर करना है या छोड़ना है, तुरंत तय हो जाता था। या फिर खबर के लायक विजुअल अपलोड करने का निर्देश मिल जाता था। अब तो वो भी नहीं है। इसी तनाव में जब कल फिर से 24 घंटे में 50 सैम्पल भेजने का निर्देश हुआ तो मैं आपा खो बैठा।

खैर, विश्वजीत जी ने कहा है कि माइक आईडी जमा कर दी जाये, सो कर ही दी जायेगी। बीस पच्चीस साल से इस क्षेत्र में हूँ। मेरे हाथ मे आईडीज़ की कमी नहीं रहेगी। लेकिन पहले कुछ हिसाब बाकी है।

धन्यवाद

आपका

कमल दुबे

बिलासपुर, छत्तीसगढ़।

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Comments on “फर्जी सर्वे के आदेश पर ‘आजतक’ का सीनियर स्ट्रिंगर भड़का तो कर दी छुट्टी

  • Crimes warre says:

    HEAD OFFICE ME JATTHEDARRI KAR RSHE SIFAARISHI BIHARI BABU VISHW……..KO EK SWAABHIMAANI STRINGER NE NANGAA NUDE KAR DIYAA. DEKHNAA VISH……NAGAA HONE KE BAAD BHI AAJTAK KI NAUKRI NAHI CHHODEGAA. NAUKRI CHHODTE HI DELHI ME BHUKHA MAR JAAEGAA.

    Reply
  • विमलेश तिवारी says:

    सारे नेटवर्क चाहे वह प्रिंट मीडिया के हूं चाहे वह लगता निक मीडिया के हैं चाहे वह आज तक हो चाहे वह अन्य चैनल हूं सभी छोटे पत्रकारों स्टिंग अरों का शोषण करते हैं वह एक फूटी कौड़ी भी नहीं देते हैं जो कि कटु सत्य है और इससे सभी वाकिफ हैं यह चैनल केवल आईपीएल हॉलीवुड बॉलीवुड हीरो हीरोइन इन्हीं सब दिखाया करते हैं गवई गांव का इनमें कुछ नहीं होता खाली बड़प्पन की रूप दिखाया करते हैं मैं इन्हें 0 नंबर देता हूं झूठा सर्वे करने के लिए अपने पत्रकारों पर दबाव डालते हैं 50 यशो फार्म भरने के लिए सच में कम से कम 5 दिन अवश्य चाहिए अथवा मैं दावे के साथ कहता हूं या सर्वे मात्र झूठ का पुलिंदा होगा क्योंकि सर्वे का कार्य मैं बखूबी से कर चुका हूं और जनता भी हूंl

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *