इन बीस पत्रकारों को असम सरकार आजीवन देगी मासिक 8000 रुपये की पेंशन

असम सरकार ने पत्रकारों, साहित्यकारों और कलाकारों के साथ-साथ कलाकारों के परिजनों के लिए लिए पेंशन की घोषणा कर दी है। पत्रकारों के लिए पहली बार शुरू हुई पेंशन योजना के तहत 20 पत्रकारों को चुना गया है जिन्हें जीवन पर्यंत मासिक 8000 रुपया पेंशन के रूप में मिलेगा। 65 कलाकारों और 15 कलाकारों के परिजनों को चयनित किया गया हैं जिन्हें एकमुश्त 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। वर्ष 2017-18 के लिए 43 साहित्यकारों को पेंशन के लिए चुना गया है।

पत्रकार पेंशन के लिए चयनित वरिष्ठ पत्रकारों में विनय भूषण सेन, रमाशंकर राय, प्रेमाधर शर्मा, गंगा राम बर्मन, नरेन हजारिका, प्रबोध चंद्र बरदलै, कृष्णा चंद कलिता, रत्नेश्वर तालुकदार, अमल चंद गुप्ता, द्वीपेन दत्ता, उदयन विश्वास, केशव कलिता, देवेंद्र कुमार पांडे, अजीत कुमार पटवारी, गोवर्धन प्रसाद अटल, निरुपमा बोरा, प्रमोद कुमार सिंह, धरणी कलिता, भक्ति राम राय, गीतार्थ पाठक शामिल हैं।

पत्रकारों को यह पेंशन पिछले एक अप्रैल से शुरू मानी जाएगी। इस योजना के तहत पेंशनधारी पत्रकारों के पत्नी और अव्यस्क बच्चों को भी आधी राशि मिलेगी। वहीं पेंशनरों के दिव्यांग बच्चों को भी आधी राशि उनकी नौकरी न मिलने तक मिलती रहेगी। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस पेंशन योजना के तहत उन अवकाश प्राप्त पत्रकारों को इसका लाभ मिलेगा जो असम के निवासी हों और अवकाश ग्रहण करने से पहले एक पत्रकार के रूप में न्यूनतम 20 साल सेवा दिया हो।

असम से नीरज झा की रिपोर्ट.



भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप- BWG-10

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate






भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849

Comments on “इन बीस पत्रकारों को असम सरकार आजीवन देगी मासिक 8000 रुपये की पेंशन

  • navneet agarwal gajrola dist. amroha west up says:

    सराहनीय। यूपी सरकार को भी इस पर अमल करना चाहिए।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code