Flipkart पर कुछ भी ऑर्डर करने से पहले मेरी कहानी सुनिए

31 अगस्त 2015 का दिन. मेरे दिल में एक स्मार्टफोन लेने का विचार आया. मैं इंटरनेट पत्रकार हूं तो ये मेरे लिए काफी ज़रूरी भी था. मेरा पुराना स्मार्टफोन मेरी अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतर पा रहा था और काम काफी प्रभावित हो रहा था. जो स्मार्टफोन मेरे बजट में था वह Flipkart पर बिक्री के लिए उपलब्ध था. मैंने Flipkart को एक मोटो-ई सेकेंड जेनरेशन फोन ऑर्डर कर दिया. मेरी परेशानी की शुरुआत यहीं से हुई.

 

जब हम बाजार जाते हैं तो पहले माल लेते हैं और फिर पैसा देते हैं, Flipkart पर भी ये सुविधा मौजूद है, लेकिन मैंने जैसे ही अपना पता गाजियाबाद दिखाया Flipkart ने मुझे कैश ऑन डिलीवरी का कोई ऑप्शन नहीं दिया. मुझे फोन की बेहद ज़रूरत थी तो मैंने उन्हें पैसा एडवांस दे दिया. मेरे एक दोस्त जिसके Flipkart अकाऊंट से मैंने ऑर्डर किया उसने भी मुझे आश्वस्त किया कि कोई बात नहीं ये अच्छी कंपनी है और सामान टाइम से दे देगी. Flipkart ने वादा किया कि वह मुझे 7 सितंबर तक फोन दे देगी लेकिन जब मुझे 7 तारीख तक फोन नहीं मिला तो मैंने Flipkart के फेसबुक अकाऊंट पर अपनी परेशानी बताई.

फेसबुक अकाऊंट पर इसलिए क्योंकि जो नंबर उन्होंने अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराया है उसने आधे-आधे घंटे फोन होल्ड पर रखने के बाद काट दिया, बिना किसी से बात कराए. तो मुझे थक कर सोशल मीडिया का सहारा लेना पड़ा. मैंने जब अपनी परेशानी उनके फेसबुक अकाऊंट पर लिखी तो मुझे Flipkart की ओर से मेरे स्टेटस पर रिप्लाई आया कि हमारा लॉजिस्टिक पार्टनर 5000 रुपये से अधिक के मोबाइल डिलीवर करने में सक्षम नहीं है.

मेरा सवाल ये कि जब Flipkart ऐसा करने में सक्षम नहीं थी तो ऑर्डर लिया ही क्यों? और यदि ले लिया था तो उन्हें ये कब पता चला कि वे मुझे मोबाइल पहुंचाने में सक्षम नहीं हैं? क्या मेरे द्वारा सवाल पूछे जाने के बाद? और जब पता चल गया तो क्या उसी वक्त मेरा पैसा नहीं लौटाया जा सकता था?

मैंने Flipkart के रिप्लाई पर जवाब दिया कि आप लोग मेरा पैसा वापस कर दें. उनका रिप्लाई आया कि ‘हम मामले को देख रहे हैं, जल्द ही आपको अपडेट करेंगे.’ जब उन्होंने ऐसा कहा तो तारीख थी 8 सितंबर और वक्त था रात के 9 बजकर 29 मिनट. अगले दिन मुझे Flipkart की सोशल मीडिया टीम की ओर से फोन आया. उसने मुझे आश्वासन दिया कि जल्द ही मेरे पैसे लौटा दिए जाएंगे.

उसके आश्वासन पर मैंने और एक हफ्ता इंतजार किया लेकिन पैसा नहीं मिला. मतलब ये कि कंपनी ने ऑर्डर लिया, माल नहीं दिया और पैसा भी वापस करने में आनाकानी!! जो मैसेज Flipkart ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है वह ये है कि ‘जब हमें माल वापस मिल जाएगा तब रिफंड की प्रक्रिया शुरु की जाएगी’.

अब सवाल ये कि माल मुझे मिला नहीं, Flipkart के मुताबिक उसके पास भी नहीं है तो गया कहां? और इसमें मेरी गलती कहां है? अब Flipkart की किसी गलती या चूक की सजा मुझे क्यों? या तो मुझे स्मार्टफोन दे देते या फिर पैसा वापस लेकिन Flipkart ने ऐसा कुछ भी नहीं किया और 16 दिन गुजर गए.  एक डिजिटल पत्रकार का जीवन बिना स्मार्टफोन के कैसा होगा आप समझ सकते हैं. मैं इतना अमीर तो नहीं हूं कि एक जगह पैसा फंसाकर दूसरी जगह फिर से फोन ऑर्डर करूं, इसीलिए इंतजार कर रहा हूं कि Flipkart मेरा पैसा वापस कर दे तो मैं नया फोन ले सकूं.

Varun Kumar
digitalindian85@gmail.com

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Comments on “Flipkart पर कुछ भी ऑर्डर करने से पहले मेरी कहानी सुनिए

  • मैंने 22 नवंबर को एक flipkartपर एक टीवी ऑर्डर किया था और 26 तारीख को मुझे वह टीवी डिलीवरी हुआ तो मुझे पता चला कि वह स्मार्ट नहीं नोन स्मार्ट टीवी है मेरी बार-बार शिकायत करने पर भी कोई ध्यान नहीं दिया=OD113971376324912000,,, अब मेरे ₹25000 बेकार हो चुके हैं और टीवी भी पूरी तरह पेक घर पर पड़ा हुआ है जबकि मैंने इंस्टालेशन भी नहीं करवाया

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *