दैनिक भास्कर देश में सर्वाधिक प्रसार संख्या वाला अखबार

प्रिय पाठकों,

भास्कर के लाखों पाठक परिवारों को नमन के साथ, मुझे यह बताते हुए खुशी है कि आपका अपना अखबार दैनिक भास्कर अब देश का सर्वाधिक प्रसार संख्या वाला अखबार हो गया है। समाचार पत्रों की विश्वसनीय संस्था ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन (ABC) ने अपनी जनवरी-जून 2014 की रिपोर्ट में यह प्रमाणित किया है कि किसी भी भाषा में निकलने वाले अखबारों में दैनिक भास्कर की प्रसार संख्या देश में सबसे ज्यादा है।

यह गर्व का क्षण भी है और भावुकता का भी। 1958 में भोपाल से शुरू हुई यह यात्रा 1983 में इंदौर और उसके बाद पूरे मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में पहुंची। 1996 में पहली बार भास्कर ने मध्यप्रदेश से बाहर राजस्थान में अपना कदम रखा जहां उसने जयपुर में पहले ही दिन से सर्वाधिक पढ़े जाने वाले अखबार का रिकॉर्ड कायम किया। 2000 में चंडीगढ़, हिमाचल एवं हरियाणा और उसके बाद भास्कर पंजाब पहुंचा। 2003 में भास्कर ने भाषा की सरहदों को पार करते हुए गुजरात में दिव्य भास्कर के नाम से गुजराती अखबार शुरू किया जो आज गुजरात का अग्रणी अखबार है। 2011 में भाषा की सरहदों को आगे बढ़ाते हुए दिव्य मराठी का प्रकाशन मराठी भाषा में महाराष्ट्र से किया गया। इसके साथ ही झारखंड और बिहार में भी दैनिक भास्कर ने हिंदी के संस्करण शुरू किए और इस तरह भास्कर समूह 14 राज्यों में फैल गया। इन सारी सफलताओं और विस्तार के मूल में जिसका सबसे अहम योगदान रहा है वह हैं आप और आपका परिवार, यानी कि हमारे पाठक।

मैंने हमेशा कहा है कि दैनिक भास्कर अपने नाम के मुताबिक सूर्य की तरह सबका है और उसकी हर खबर और विचार पर अधिकार उसके पाठकों का है। इस मौके पर दोहराना चाहता हूं कि हम इस बात को कभी न भूले हैं और न ही कभी भूलेंगे। पाठक हमारी सबसे बड़ी पूंजी और प्राथमिकता है। भरोसा रखिये कि हम न सिर्फ आपकी अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे बल्कि अखबार को लगातार बेहतर बनाते रहेंगे ताकि वह समाज और संसार में आपको एक जागरूक, जानकार और नॉलेज से समृद्ध पाठक के रूप में हमेशा आगे रखे।

दैनिक भास्कर आज एक संपूर्ण मीडिया समूह है। चार भाषाओं (हिंदी, गुजराती, मराठी और अंग्रेेजी) में इसके 14 राज्यों में 58 संस्करण हैं। माय एफएम के नाम से 17 प्रमुख शहरों में रेडियो स्टेशन हैं। dainikbhaskar.com हिंदी की वेबसाइट के पास 1 करोड़ 20 लाख मंथली यूनिक विजिटर हैं और divyabhaskar.com गुजराती वेबसाइट के 25 लाख यूनिक विजिटर हैं। facebook पर 48 लाख लाइक्स के साथ देशभर की हिंदी न्यूज वेबसाइट्स में इसकी सर्वाधिक पहुंच है। भास्कर परिवार अपने सभी पाठकों, उनके परिजनों, विज्ञापनदाताओं और शुभ चिंतकों को पुन: नमन करता है क्योंकि भास्कर आज जहां है वह आप ही की वजह से है।
पिछले बरस की असीम सुखद यादों और आने वाले वर्ष की अनंत शुभकामनाओं के साथ पुन: धन्यवाद।
 
आपका
रमेशचंद्र अग्रवाल
चेयरमैन, दैनिक भास्कर समूह


(दैनिक भास्कर अखबार में प्रथम पेज पर प्रकाशित विशेष संपादकीय)


दैनिक भास्कर के एक पाठक ने रमेश चंद्र अग्रवाल को क्या समझाया बताया है, जानने के लिए इस शीर्षक पर क्लिक करें…

रमेशचंद्र अग्रवाल के नाम दैनिक भास्कर के एक पाठक का पत्र

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *