तो जमीन के धंधे में गोली खा बैठे अख़बार मालिक केशव अग्रवाल!

निर्मल कांत शुक्ल-

बरेली में अमृत विचार अखबार के संचालक पर हमले की वजह जमीन संबंधी विवाद, तीन हमलावर गिरफ्तार, चौथा फरार

बरेली। रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज बरेली के मैनेजिंग डायरेक्टर, बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति
व दैनिक अमृत विचार अखबार के संचालक, नगर के प्रख्यात सर्जन डॉ. केशव कुमार अग्रवाल पर फायरिंग कर जानलेवा हमला करने के मामले में पुलिस ने तीन हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया है। चौथा हमलावर अभी फरार है। पुलिस ने वारदात में प्रयुक्त मोटरसाइकिल और तमंचा बरामद कर लिया है।

रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज बरेली के मैनेजिंग डायरेक्टर व दैनिक अमृत विचार अखबार के संचालक डॉ. केशव कुमार अग्रवाल पर हमले के मामले में पकड़े गए अभियुक्त अनीस उर्फ़ आनिस अली, आकाश ठाकुर , लक्की लभेड़ा।

थाना बारादरी पुलिस ने बताया कि पुलिस अधीक्षक (नगर) रविंद्र कुमार के पर्यवेक्षण एवं क्षेत्राधिकारी नगर तृतीय साद मियां खान के निर्देशन में 26 फरवरी को डॉ. केशव कुमार अग्रवाल पर हुए जानलेवा हमले की घटना के संबंध में थाना बारादरी पर पंजीकृत मुकदमा धारा 307 आईपीसी की घटना के सफल अनावरण के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया गया। 27 फरवरी थाना बारादरी पुलिस द्वारा प्रभावी चेकिंग और खुफिया मुखबिर तंत्र के माध्यम से चेकिंग के दौरान पीलीभीत बाईपास बजरंग ढाबे के पास से तीन अभियुक्तों गिरफ्तार किया गया।

इन अभियुक्तों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त मोटरसाइकिल पैशन प्रो नंबर यूपी 25 बीके 5214 भी बरामद हुई। गिरफ्तार तीनों अभियुक्त सक्रिय अपराधी है। पूर्व में भी जेल जा चुके हैं।

पकड़े गए अभियुक्त अनीस उर्फ़ आनिस अली ने पूछने पर पुलिस को बताया कि उसके परिवार की करीब साढ़े पांच बीघा कृषि भूमि (पैतृक संपत्ति) रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज से मिली हुई थी। यह जमीन उसके परिजनों द्वारा वर्ष 2017 में केशव कुमार अग्रवाल को विक्रय कर दी गई थी। किसी अन्य से भी इस जमीन का एग्रीमेंट किया गया था। इस पर केशव कुमार अग्रवाल पक्ष द्वारा अनीस उर्फ आनिस अली के परिजनों के विरुद्ध थाना कोतवाली बरेली में वर्ष 2017 में 420 आईपीसी का मुकदमा लिखा दिया गया था तथा दोनों पक्ष के बीच जमीन के स्वामित्व को लेकर सिविल न्यायालय में भी मुकदमेबाजी शुरू हो गई।

इस बीच वर्ष 2019 में केशव कुमार अग्रवाल पक्ष द्वारा थाना बारादरी बरेली पर अनीस उर्फ़ आनिस के विरुद्ध मारपीट, दीवार की तोड़फोड़ और अवैध धन की मांग के संबंध में एक अभियोग पंजीकृत कराया गया, जिसमें अनीस उर्फ़ आनिस जेल गया था। वादी पक्ष का यह कहना है कि उनके द्वारा अनीस के परिजनों से नियमानुसार जमीन को क्रय किया गया है।

इसके बाद भी अनीस आदि द्वारा उनसे समय-समय पर और धन की मांग की जाती है। वादी पक्ष द्वारा इनकी आर्थिक स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए समय-समय पर इनकी आर्थिक सहायता भी की गई है। किंतु अभियुक्त अनीस उर्फ आनिस द्वारा इस सहायता को गलत रूप में लिया गया और वादी पक्ष पर और अधिक धन देने का दबाव बनाने लगा। विगत कुछ माह पहले अनीस उर्फ़ आनिस केशव कुमार अग्रवाल के पास और पैसा देने के लिए अक्सर चक्कर लगा रहा था।

केशव कुमार अग्रवाल द्वारा और अधिक धन देने से इंकार कर दिया गया तो अभियुक्त अनीस उर्फ आनिस ने दोस्त अभियुक्त आरिफ, आकाश ठाकुर, लक्की लभेड़ा के साथ मिलकर केशव कुमार अग्रवाल पर धन वसूली का दबाव बनाने के लिए इनकी गाड़ी के बोनट पर फायर करने का प्लान बनाया गया। अभियुक्त आरिफ, अनीस उर्फ़ आनिस अली का गहरा दोस्त है।

इन दोनों ने इस काम के लिए अभियुक्त आकाश ठाकुर व लकी लभेड़ा को एक लाख रुपये देने का लालच दिया तथा एडवांस के रूप में दोनों को 10-10 हजार रुपये भी दिए। इसी प्लान के तहत इन अभियुक्तों द्वारा केशव कुमार अग्रवाल के केश लता हॉस्पिटल से अपने घर रामपुर गार्डन आने-जाने के समय की कई दिनों तक रैकी की गई।

योजना के अनुसार 26 फरवरी की शाम के समय केशव कुमार अग्रवाल के केशलता हॉस्पिटल से निकलने पर अभियुक्त आकाश ठाकुर एवं लक्की लभेड़ा द्वारा पैशन प्रो मोटरसाइकिल से इनकी गाड़ी का पीछा किया गया। गुड लाइफ हॉस्पिटल से गाड़ी निकलने पर मोटरसाइकिल बराबर में लगाकर गाड़ी के ऊपर फायर किया गया। इससे केशव कुमार अग्रवाल जख्मी हो गए। घटना के समय अभियुक्त लक्की लभेड़ा द्वारा मोटरसाइकिल चलाई गई। अभियुक्त आकाश ठाकुर द्वारा तमंचे से फायर किया गया। इसके बाद यह लोग तेजी से मौके से फरार हो गए।

इनकी की गई गिरफ्तारी

(1) अनीस उर्फ़ आनिस अली पुत्र इनकार अली निवासी चक महमूद, भूसे की टाल के पास, थाना बारादरी, बरेली।
(2) आकाश ठाकुर पुत्र मुनेंद्र पाल सिंह निवासी शास्त्री नगर कॉलोनी, कुदेशिया फाटक के पास, थाना प्रेम नगर, बरेली।
(3) लक्की लभेड़ा पुत्र स्व. गिरिजा शंकर राठौर, निवासी संजय नगर थाना बारादरी, बरेली।

यह थी घटना

रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज बरेली के मैनेजिंग डायरेक्टर व दैनिक अमृत विचार अखबार के संचालक डॉ. केशव कुमार अग्रवाल पर शनिवार की रात बाइक सवार बदमाशों ने तब हमला कर दिया, जब वह स्टेडियम रोड स्थित हनुमान मंदिर से पूजा करके वापस कार से अपने घर लौट रहे थे। डॉ. केशव कुमार अग्रवाल कार में पिछली सीट पर बैठे थे। जैसे ही उनकी कार आगे बढ़ी, पीछे से बाइक पर आए दो हमलावरों ने उन पर गोली चला दी। गोली कार का शीशा तोड़कर उनकी गर्दन में बाईं ओर लगकर जबड़े को तोड़ते हुए बाहर निकल गई। इसके बाद अपराधी वहां से फरार हो गए। जख्मी हालत में उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी हालत ठीक बताई जा रही है। उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना स्टेडियम रोड स्थित एकता नगर में सेंट फ्रांसिस स्कूल के सामने घटित हुई थी।



भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप- BWG-10

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate






भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code