सेक्स एडिक्शन ड्रग्स जितना शक्तिशाली हो सकता है, यह एक बीमारी है!

शालिनी श्रीनेत-

नेटफ्लिक्स पर फिल्म ‘एडिक्टेड’ देखते समय कई चेहरे सामने घूमने लगे। फिल्म की नायिका Zoe अपने पति से सैटिस्फाइड नहीं होती है। पोर्न देखती है और सेक्स टॉयज इस्तेमाल करती हैं। एक दिन एक आर्टिस्ट Levy की आर्ट एक्जिबिशन में जाती है, वहां उसके साथ मिटिंग की डेट तय होती है।

Zoe आफिस बुलाती है लेकिन आर्टिस्ट अपने स्टूडियो आने को कहता है और वहां उन दोनों के बीच फिजिकल रिलेशन बनता है इसके बाद वह उससे रोज मिलने लगती है। हालांकि इस वजह से बच्चों की बहुत सी चीजें छूटती हैं। घर पर झूठ बोलती है कि किसी काम से जा रही है। उसकी परिवारिक जिंदगी भी प्रभावित होती है।

कुछ समय बाद आर्टिस्ट से अनबन हो जाती है और Zoe परेशान होने लगती है और एक पब पार्टी में जाती है। वहां एक अजनबी से उसकी मुलाकात होती है और और उन दोनों के बीच भी फिजिकल रिलेशन बनते हैं। Zoe को लगता है कि ये ग़लत है पर बार-बार ऐसा करने से अपने को रोक नहीं पाती है। वह इसके लिए एक लेडी काउंसलर के पास जाती है, जो उसकी हिस्ट्री जानने की कोशिश करती हैं। काउंसलर कहती हैं, सेक्स एडिक्शन ड्रग्स जितना शक्तिशाली हो सकता है, यह एक बीमारी है। बचपन के सवालों पर Zoe एकदम से नाराज़ होने लगती है कि इससे क्या लेना-देना?

वह अपने पति Boris से एक दिन कहती हैं हमारे साथ आपको काउंसलर के पास चलना चाहिए जिससे हमारी मैरिड लाइफ फिर अच्छी हो जाय। Boris कहता है इसके लिए किसी और के पास जाने जरूरत नहीं पड़नी चाहिए हम दोनों की बात है हम दोनों को ही समझ कर सुलझाना चाहिए।

एक दिन एक भयानक मोड़ पर उसके रिश्तों का खुलासा हो जाता है और Boris उसके साथ रहने से मना कर देता है तो Zoe कहती हैं तुम्हारे बिना नहीं रह सकती। इस दौरान Zoe का एक्सीडेंट हो जाता है। कई महीने हास्पिटल में रहने के बाद ठीक होकर घर आती है तो उसका पति घर छोड़ कर चला जाता है और एक होटल में रहने लगता है। कभी-कभी अपनी मां और बच्चों से मिलने आता है। मां कहती हैं उसे माफ़ कर दो अब ऐसा नहीं करेगी। फिल्म के अंत में एक कार्यक्रम में घर पर कुछ लोग इकट्ठा होते हैं और Zoe सबके सामने एक्सेप्ट करती है कि वह सेक्स एडिक्टेड है और उसका पति उसे माफ़ कर देता है।

आप किसी ऐसे काउंसलर या साइकोलॉजिस्ट को जानते हों जो इस विषय पर पब्लिकली एक संवाद कर सके तो हमें बताइए उनका सम्पर्क नम्बर शेयर कीजिए। शायद कुछ परिवार टूटने से बच जाएं। इस एडिक्शन के बारे में शायद ही कोई जानता हो कि यह इतना खतरनाक होता है कि घर-परिवार और अपनी ही लाइफ बर्बाद हो जाए। हमनें अक्सर कहते हुए सुना है कि उससे प्यार हो गया और लगातार एक के बाद दूसरे-तीसरे-चौथे और अनेक लोगों से प्यार हो जाता है। क्या सच में इतने लोगों से प्यार हो जाना और फिजिकल रिलेशन बनना सामान्य है?



भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप- BWG-10

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate






भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849

One comment on “सेक्स एडिक्शन ड्रग्स जितना शक्तिशाली हो सकता है, यह एक बीमारी है!”

  • Dr Ashok Kumar Sharma says:

    बहुत अच्छा आलेख है यदि आप चाहें तो इंटरनेट पर सर्च करके किसी भी मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक या मनोविकार विशेषज्ञ से इस पर बात कर सकते हैं। इस विषय पर चर्चा देशहित में होगी।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code