नए टीआरपी सिस्टम में इंडिया न्यूज की धमाकेदार एंट्री, नंबर चार पर काबिज, तेज ने न्यूज नेशन को पछाड़ा

20वें सप्ताह की टीआरपी में कई उलटफेर देख सकते हैं. कुछ हफ्तों से टीवी की टीआरपी TAM की जगह BARC के माध्यम से आ रही है. लेकिन इंडिया न्यूज के BARC रेटिंग सिस्टम में शामिल न होने के कारण BARC द्वारा जारी की जा रही पिछले कुछ हफ्तों की टीआरपी लिस्ट से यह चैनल गायब था. अब जब रेटिंग सिस्टम में यह शामिल हुआ तो जो टीआरपी आई है उसमें इंडिया न्यूज ने नंबर चार की पोजीशन पर कब्जा जमा रखा है.

इंडिया न्यूज की गैरहाजिरी में जी न्यूज अब तक नंबर चार बना हुआ था. इंडिया न्यूज के आते ही जी न्यूज को नंबर पांच पर जाकर संतोष करना पड़ा. एक अन्य बड़े उलटफेर के तहत टीवी टुडे ग्रुप के न्यूज चैनल तेज ने न्यूज नेशन को पछाड़ दिया है. न्यूज नेशन की बुरी गत हुई है और यह कभी चौथे स्थान पर रहने वाला चैनल अब सातवें स्थान पर लुढ़क आया है.

खबर है कि इंडिया न्यूज के न्यूज रूम में जश्न का माहौल है. चैनल के एडिटर इन चीफ दीपक चौरसिया ने इस सफलता का श्रेय चैनल के अपने सभी साथियों को दिया है जिनकी अटूट मेहनत और लगन के कारण यह मुकाम हासिल हो सका है. इंडिया न्यूज की इस शानदार सफलता पर चैनल के मैनेजिंड एडिटर राणा यशवंत कहते हैं: ”जीवन में बड़ी कामयाबी पर भी कभी अति उत्साहित नहीं हुआ और नाकामियों से हतोत्साहित भी नहीं। पत्रकार के तौर पर देश के जरूरी और बुनियादी सवालों को बार बार आम आदमी के लिहाज से समझने की कोशिश की। संपादक के तौर पर कंटेंट के सेलेक्शन और ट्रीटमेंट का ख्याल देश-समाज की बदलती प्राथमिकता और लोगों की पसंद के आधार पर करता रहा। हर बार यही कोशिश रही कि ठहराव और सड़ांध का कभी शिकार ना होने पाऊं। सबसे बड़ी टीम होती है, इसका अहसास टीम के भीतर जिंदा रखूं। आज BARC की TRP आई। इंडिया न्यूज की हिस्सेदारी पहली बार बनी औऱ पहली ही बार में चौथे पायदान पर चैनल का खड़ा होना मेरी टीम को झुमा गया। न्ययूज रुम में यह खुशी देखकर दिल को कैसा लगा मैं आपको कैसे बताऊं। यह तस्वीर लंबे समय तक यादों के काफिले में सबसे ऊंचे सवार सी चलती रहेगी।”

देखिए टीआरपी के ताजा आंकड़े…

BARC, TG:4+,TB:0600Hrs to 2400Hrs, Wk 20

Aaj Tak 16.3 dn 0.9
India TV 14.7 dn 1.0
ABP News 13.6 dn 2.4
India News 9.4 up 9.4
Zee News 9.1 dn 1.8
Tez 8.9 dn 0.3
News Nation 8.3 dn 1.9
News 24 7.8 up 1.2
IBN 7 5.5 dn 1.2
NDTV India 4.4 dn 1.1
DD News 1.9 dn 0.1

 इसे भी पढ़ सकते हैं…

Weekly Relative Share टीआरपी 19वें सप्ताह की Source : BARC

  • भड़ास की पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए आपसे सहयोग अपेक्षित है- SUPPORT

 

 

  • भड़ास तक खबरें-सूचनाएं इस मेल के जरिए पहुंचाएं- bhadas4media@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *