प्रचारक फॉर्वर्ड करने वाली खबरें ऐसे बनाते हैं!

Sanjay Kumar Singh-

एक व्हाट्सऐप्प ग्रुप में कल मुझे एक खबर मिली, बढ़िया खबर – ”केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया जी द्वारा पीएम मोदी के सपने को साकार करने की एक और पहल… पीएम मोदी द्वारा आगे लाए गए हवाई किराए को पास कर दिया है। भारतीय राष्ट्रीयता के सभी वरिष्ठ नागरिक और स्थायी रूप से भारत में रहने वाले, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भारत के भीतर यात्रा के लिए एयर इंडिया फ्लाइट टिकट आधी कीमत पर मिलेगा। कृपया अपने परिवार और दोस्तों के वरिष्ठ नागरिकों को सूचित करें। कृपया सीनियर सीटिजन तक यह खबर पहुंचाकर उन्हें लाभ पहुंचाने के लिए सहयोग करें”।

इस पर एक कमेंट आया – यह होली का लतीफा लग रहा है।

मित्रों का ग्रुप है। मैंने उस पर लिखा- बिल्कुल… ना मोदी जी ने एयर इंडिया को बेचा होता ना टाटा यह सुविधा देता। धन्यवाद मोदी जी। रेलवे भी जल्दी बेचिए ताकि उसमें पहले से मिल रही सुविधा फिर से बहाल हो सके। आज ही यह खबर आई है कि संसदीय समिति ने कहा है कि (विमान यात्रा के दौरान) खास सीट के लिए वसूले जाने वाले (अतिरिक्त) पैसे गलत हैं। मोदी जी कुछ दिन में उसे भी ठीक कर देंगे। टाटा ने एयर इंडिया में यह सुविधा देने की घोषणा की है। बाकी मोदी जी को श्रेय देना लतीफा ही है। इसपर एडमिन ने लिखा- हां, एयर इंडिया अब सरकारी उपक्रम नहीं है और निजी स्वामित्व में है, यह निर्णय टाटा एयर इंडिया का है और इसमें सरकार खासकर पीएम की कोई भूमिका नहीं है।

इस पर फॉर्वर्ड करने की अपील करने वाले मित्र ने लिखा- कुछ भी हो, प्रॉफिट तो हम सबको मिला। चाहे मोदी दे या कोई भी दे। हमें पॉलिटिक्स से क्या लेना-देना। हमें तो अपने प्रॉफिट से मतलब है।

इसी मित्र ने कुछ दिन पहले ये वाला मैसेज फॉर्वर्ड किया था- 300 यूनिट फ्री बिजली पर लात मारने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य बनने वाला है.. हम देहली ओर पंजाब की तरह लालची नहीं हैं। हमें अपनी बहन बेटियों की सुरक्षा चाहिए, बिजली फ्री नहीं।

अब मुझे याद दिलाना चाहिए था पर ग्रुप के दूसरे लोगों ने भी ऐसा नहीं किया। अब ग्रुप में लोग बता रहे हैं कि यह पुरानी खबर है। लेकिन मुद्दा यह है कि एयर इंडिया ने यह छूट तब दी थी जब वह सरकारी था। निजी विमानसेवा तो सीट के हिसाब से अतिरिक्त पैसे ले रहे हैं, छूट कहां दे रहे हैं। ऐसे में सवाल यह भी है कि घाटे वाली विमान कंपनी को खरीदने वाला टाटा इस छूट को जारी रखेगा? या जारी है? व्हाट्सऐप्प पर ऐसी खबरें नहीं आती हैं।

इस खबर का क्रम इस प्रकार है। सबसे पहले सरकारी एयर इंडिया ने यह घोषणा की, जो न जाने क्यों खबर के रूप में नहीं छपी। लगभग 10 महीने बाद ज़ी न्यूज ने यह खबर दी। इस बीच एयर इंडिया का बिकना तय हो गया। जनवरी अंत में हस्तांतरण हो गया। और अब यह खबर न जाने कहां से कैसे निकल गई। और जब खबर निकली तो भक्तों ने उसे मोदी जी की कृपा बना दिया।

  1. https://www.airindia.in/
  2. Dec 2020

Indian Airlines announces on its website –
Senior Citizen Concession
A Senior citizen of Indian Nationality, permanently residing in India and should have attained the age of 60 years on the date of commencement of journey.Any valid Photo ID with date of birth e.g., Voter’s ID card, Passport, Driving license, senior citizens ID card issued by Air India etc. 50% of Basic fare on select booking classes in Economy cabin.

  1. https://zeenews.india.com/
    Oct. 02.2021

New Delhi: Air India has introduced a special offer wherein the State-run airline carrier is offering up to a 50% discount on flight tickets for senior citizens. As part of the offer, senior citizens get a flat 50% discount on the basic fare on all Air India flights. The discount is applicable on most routes on which Air India flies its commercial planes.

  1. economictimes.indiatimes.com
    Jan 25, 2022
    Air India to be transferred to Tata Group on January 27
  2. economictimes.indiatimes.com
    Jan 25, 2022
    Air India to be transferred to Tata Group on January 27
  3. https://www.hindustantimes.com/
    Jan 27, 2022

Tata Group regains Air India’s ownership after seven decades



भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप- BWG-10

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate






भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code