हिमाचल प्रदेश के तीन पत्रकारों पर गलत खबर चलाने का आरोप, केस दर्ज

हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा के डलहौजी व आसपास के क्षेत्रों के तीन पत्रकारों के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज किया है. इन पर गलत खबर चलाने का आरोप है. इनमें से एक पत्रकार विशाल आनंद भी हैं जो आज तक न्यूज चैनल से जुड़े हुए हैं. ये पत्रकार संगठन नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्टस (इंडिया) के हिमाचल इकाई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष भी हैं.

बताया जाता है कि चंबा जिले के तिस्सा इलाके में 4 जमातियों की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आने की झूठी खबर चलाई गई. तिस्सा का यह इलाका डलहौजी से दूर है. सड़क मार्ग से करीब 5 घंटे लगते हैं जाने में. इन इलाकों में एक भी कोरोना का मरीज या संदिग्ध नहीं मिला है. कोरोना से जुड़ी कई फर्जी खबरें लगातार विभिन्न प्लेटफार्म्स पर प्रकाशित प्रसारित की गईं. प्रशासन ने मामले की गंभीरता को समझते हुए आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188, 505 और एनडीएम के एक्ट 54 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

एसडीएम डलहौजी डॉ. मुरारी लाल का कहना है कि डलहौजी में covid 19 से बचाव को लेकर महतवपूर्ण कदम उठाये जा रहे हैं. कोई भी व्यक्ति covid 19 को लेकर भ्रमक जानकारी न फैलाये, भ्रामक प्रचार करने वालों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई अमल में लाई जा रही है. डॉ. मुरारी लाल ने कहा कि डलहौजी के लोग प्रशासन को बहुत सहयोग कर रहे हैं किन्तु कुछ ऐसे लोग भी हैं जो झूठी खबरें लोगों तक पहुंचा रहे हैं. उनमें तीन पत्रकार भी शामिल हैं जिनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया गया है. इन तीन पत्रकारों में से दो के खिलाफ चुवाड़ी में और एक के खिलाफ डलहौजी में मामला दर्ज हुआ है.

देखें एफआईआर की कॉपी-

उपरोक्त प्रकरण पर पत्रकार विशाल आनंद का पक्ष पढ़ें-

इन दिनों कोरोना के चलते हम पत्रकार भी पूरी तरह से इस लड़ाई में कूदे हुए हैं लेकिन कुछ अधिकारी शक्तियों का गलत इस्तमाल करके पत्रकारों पर मुक़दमे करने में जुटे हुए हैं। मैं अपने खिलाफ हुए इस झूठे मुक़दमे को लेकर वास्तविक तथ्यों के साथ माननीय उच्च न्यायलय में जा रहा हूँ। मेरे 18 वर्ष की पत्रकारिता के करियर में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई एफआईआर मुझ पर हुआ हो। मैंने लोगों की मदद कर समाज में हमेशा इज्जत ही कमाई है लेकिन हमेशा गलत लोगों के निशाने पर रहा हूं व ये लोग मुझे बिना वजह बदनाम करने पर तुले हैं।

  • भड़ास की पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए आपसे सहयोग अपेक्षित है- SUPPORT

 

 

  • भड़ास तक खबरें-सूचनाएं इस मेल के जरिए पहुंचाएं- bhadas4media@gmail.com

One comment on “हिमाचल प्रदेश के तीन पत्रकारों पर गलत खबर चलाने का आरोप, केस दर्ज”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *