दैनिक भास्कर के वरिष्ठ कार्टूनिस्ट हरिओम तिवारी के कार्टून एग्जविशन ‘द टाइगर स्पीक’ का हुआ उदघाटन

देश के कई अखबारों और पत्रिकाओं में काम कर चुके दैनिक भास्कर के वरिष्ठ कार्टूनिस्ट हरिओम तिवारी के कार्टून एग्जविशन ‘द टाइगर स्पीक’ का दिल्ली में उद्घाटन केंद्रीय खान एवं इस्पात मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया। आईटीओ मेट्रो स्टेशन के पास स्थित प्यारेलाल भवन में 3-5 मार्च तक यह एग्जविशन आयोजित है। उद्घाटन समारोह में वरिष्ठ कार्टूनिस्ट इरफान, भाजपा नेता और सांसद प्रभात झा भी उपस्थित रहे।

यह एग्जविशन बाघों की समस्या पर केंद्रित है। कार्टूनिस्ट हरिओम का कहना है कि जंगल से सटे इलाकों में अक्सर बाघों के रिहाइशी इलाकों में घुसने की खबरें छपती हैं जिसकी वजह से वह काफी चिंतित हुए। चिंता बाघों को लेकर हुई। जंगल खत्म हो रहे हैं जिस वजह से ये बेजुबान इंसानों के इलाकों में चले आते हैं। इसलिए उन्होंने बेजुबान बाघों की पीड़ा को कार्टून्स के माध्यम से बताने की कोशिश की है।

हरिओम के कार्टून्स बाघों की पीड़ा को तो सामने लाते ही हैं, साथ ही खूब हंसाते भी हैं। हास्य वैसे भी कार्टून्स की जान है। हास्य के साथ पीड़ा भी अगर दर्शकों को महसूस हो जाए तो यही कार्टून्स की सफलता है और इस पैमाने पर हरिओम के कार्टून्स खरे उतरते हैं। मशहूर कार्टूनिस्ट स्वर्गीय आर के लक्ष्मण के शिष्य रहे हरिओम 5 मार्च को कार्टून्स पर एक वर्कशॉप भी करेंगे। जिनको कार्टून्स सीखने और देखने में दिलचस्पी हो, वो वर्कशॉप में आ सकते हैं।

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *