Microsoft MSN के Noida ऑफिस में बड़े पैमाने पर छंटनी

माइक्रोसॉफ्ट के नोएडा ऑफिस से सूचना आ रही है कि यहां बहुत सारे लोगों को अचानक नौकरी से निकाल दिया गया है।

बताया जाता है आधे से ज्यादा स्टाफ छंटनी के दायरे में आया है। माइक्रोसॉफ्ट ने अब ज्यादातर कामों के लिए AI (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) का सहारा ले लिया है इसलिए मनुष्यों की छंटनी कर दी गई है।

माइक्रोसॉफ्ट MSN के लिए काम करने वाली थर्ड पार्टी कंपनी Burda Media India Ltd ने कल नोएडा फिल्मसिटी स्थित अपने आफिस से क़रीब 70℅ स्टाफ की छटनी कर दी। Burda Media India Ltd के CEO Bjorn Rettig ने सोमवार को वर्चुअल मीटिंग कर कर्मचारियों को सूचना दी कि Microsoft द्वारा की गई बजट की कटौती के कारण स्टाफ की छटनी की जाएगी और कंपनी में हर दूसरे व्यक्ति को बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा।

शुक्रवार के दिन धड़ाधड़ लोगों को मैनेजमेंट की तरफ से कॉल किये गए और उनको कहा गया कि आज आपका आखिरी दिन है। इम्प्लाईज से रेजिग्नेशन मंगवाया गया और कहा गया कि उनको 30 जून तक काम करना है और 19 जुलाई तक कि सैलरी उनको दे दी जाएगी।

बता दें कि हाल ही में Microsoft ने अपने आधे से ज़्यादा एम्प्लाइज को रोबोट्स (Artificial Intelligence) से रिप्लेस कर दिया है। इसके परिणामस्वरूप अमेरिका में कई जर्नलिस्ट्स की नौकरी जा चुकी है। इसका खामियाजा भी Microsoft को हाल ही में भुगतना पड़ा जब रोबोट ने कंफ्यूज होकर रेसिस्म के ऊपर एक खबर में गलत फ़ोटो का इस्तेमाल किया जिससे Microsoft News की क्रेडिबिल्टी पर सवाल उठ खड़े हुए। जो कर्मचारी नौकरी गंवा बैठे हैं उनका कहना है कि कंपनी को कम से कम 2 महीने या 1 महीने की एडवांस सैलरी देकर निकालना चाहिए था, लेकिन केवल 19 दिन की सैलरी देकर उनको टाटा बाई बाई कह दिया गया है।

माइक्रोसॉफ्ट Noida office में कई टीम थी – इंडिया, UK, US, International edition, overnight… इन सबमें बड़े पैमाने पर छंटाई की गई है। International टीम जो इंडिया बेस्ड है अकेले उसमें से दो तिहाई लोगों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। US टीम के डेढ़ दर्जन सदस्यों में से करीब 12 को हटा दिया गया है। अन्य टीम्स में भी यही आलम रहा।



भड़ास का ऐसे करें भला- Donate

भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *