चैनलों के कंटेट चुराने वाले गिरोह का सरगना आसिफ गिरफ्तार

पुलिस ने सैटेलाइट टीवी सिग्‍नल की पायरेसी में लिप्‍त गिरोह के सरगना मोहम्‍मद आसिफ सिद्दीकी को डाटा चोरी के उपकरणों समेत दबोच लिया है। इंटरटेनमेंट इंटरप्राइजेज लिमिटेड ने आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी है। इसी सिलसिले में पुलिस ने लखनऊ के कल्‍यानपुर क्षेत्र में छापा मारकर अवैध टैपिंग पकड़ी है। वहीं से प्रमुख चैनलों का लाइव कंटेंट पायरेटेड वेबसाइट अपलोड किया जा रहा था।  

पुलिस ने कल्यानपुर से दो दर्जन से अधिक कर्मचारियों को पकड़ा है। ये कर्मचारी 50 से ज्‍यादा डीटीएच और केबल टीवी सेट टॉप बाक्‍स का इस्‍तेमाल कर पे चैनलों से लाइव फीड की चोरी कर रहे थे। इस काम में लिप्‍त कर्मचारी टीवी फीड से वाटरमार्क हटाकर उसे अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर रहे थे। इन वेबसाइट को विदेशों में लाखों दर्शक देखते हैं, जिससे इस धंधे में लिप्‍त लोग मोटा मुनाफा कमा रहे थे और ब्रॉडकास्‍टर्स को काफी नुकसान हो रहा था। इसके अलावा ये विदेशी मुद्रा अधिनियम के नियमों का उल्‍लंघन भी कर रहे थे।

यह पहला मामला है जब भारत में इंटरनेट पायरेट गिरोह रंगे हाथों पकड़ा गया है। वैसे- इस धंधे में लिप्‍त लोगों की तलाश करना और उन्‍हें पकड़ा काफी मुश्किल था। पुलिस टीम को भी एक साल की लंबी जांच के बाद और ZEE की आईटी सुरक्षा टीम द्वारा उपलब्‍ध कराए गए साक्ष्‍यों के बाद इसमें सफलता मिली है।

समाचार4मीडिया से साभार

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *